Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर बन रहा शुभ संयोग, करें ये उपाए किस्‍मत में लगेगा चार चांद

Makar Sankranti 2024: इस साल यानी 2024 में मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. दरअसल, जिस दिन सूर्य देव का मकर राशि में अगामन होता है उसी दिन को मकर सक्रांति होता है. मकर सक्रांति को कहीं कहीं खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है. इस मकर राशि में सूर्य के गोचर से मलमास समाप्त हो जाता है.

वहीं, मकर सक्रांति (Makar Sankranti 2024) के दिन ही गंगा ने सागर के पुत्रों का उद्धार किया था और गंगा सागर में मिली थी. इस बार मकर संक्रांति पर बेहद शुभ योग का संयोग बन रहा है. जानकारों के मुताबिक, इस दिन स्नान-दान, पूजा-पाठ, जप-तप का साधक को दोगुना लाभ मिलता है. ऐसे में चलिए मकर संक्रांति 2024 के शुभ योग और किए जाने वाले उपायों के बारे में विस्‍तार से जानते है.

Makar Sankranti 2024 मुहूर्त

  • मकर संक्रांति – 15 जनवरी 2024
  • मकर संक्रान्ति पुण्य काल – सुबह 06.41- शाम 06.22
  • मकर संक्रान्ति महा पुण्य काल – सुबह 06.41 – सुबह 08.38

मकर संक्रांति 2024 शुभ योग

इस साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) पर रवि योग, मंगल और बुध धनु राशि में विराजमान होंगे, इनकी युति बेहद शुभ मानी जाती है. इस युति के प्रभाव से जातक राजनीति, लेखन और प्रकाशन में बढ़िया नाम कमाता है. ऐसा व्यक्ति तकनीक का भी अच्छा जानकार होता है. वहीं, मकर संक्रांति पर स्नान-दान से इसका विशेष लाभ मिलेगा.

रवि योग- 15 जनवरी सुबह 07.15 से सुबह 08.07

रवि योग पर सूर्य का प्रभाव रहता है, ऐसे में इस दौरान अशुभ मुहूर्त का भी असर नहीं पड़ता. इस योग में भगवान सूर्य पूजा से सौभाग्य, मान सम्मान में वृद्धि होती है

Makar Sankranti 2024 पर जरुर करें ये काम

शनि-सूर्य की चीजों का दान– मकर संक्रांति का दिन सूर्य और शनि यानी पिता-पुत्र के मिलन का दिन माना गया है. इस दिन भगवान सूर्य से संबंधित चीजें जैसे तांबा, गुड़, तिल, लाल रंग के फूल, वस्त्र आदि का दान करें. वहीं शनि को प्रसन्न करने के लिए काले तिल का भी अवश्‍य दान करें. ऐसा करने से जातकों को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता. इसके साथ ही शनि दोष का प्रभाव भी कम होता है.

अर्घ्य की सही विधि मकर संक्राति पर गंगाजल से स्नान करना विशेष फलदायी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन गंगाजल से स्‍नान करने से असाध्य रोग खत्म हो जाते है. साथ ही  व्यक्ति सालभर निरोगी रहता है. वहीं, स्नान के बाद सूर्य देव के मंत्र ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः’ का जाप करते हुए भगवान सूर्य को जल चढ़ाएं. इसके बाद 3 बार उसी स्थान पर परिक्रमा करें. ऐसा करने से जातको के करियर में तरक्की होती है.

तिल-गुड़ का उपाय- मकर संक्रांति के दिन गुड़ और तिल से बने लड्‌डू का भगवान सूर्य देव को भोग लगाएं और इन्हें आपस में बाटकर खाएं. ऐसा करने से रिश्तों में मिठास बढ़ती है. इसके साथ ही इस दिन पक्षियों को दाना खिलाने से आय के नए रास्ते खुलते है.

इसे भी पढ़े:-Tamil Nadu: PM Modi ने एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का किया उद्घाटन, कहा- भारत की समृद्धि का प्रतिबिंब है तमिलनाडु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *