Makar Sankranti 2024: 77 साल बाद मकर संक्रांति पर बन रहा दुर्लभ संयोग, सभी पापों का होगा नाश, मिलेगा सूर्यदेव का आर्शीवाद  

Makar Sankranti 2024: ज्योतिष शास्‍त्र में कुल नौ ग्रहों के बारे में बताया गया है. ये सभी ग्रह समय समय पर एक राशि से दूसरे राशि में गोचर करते रहते है. वहीं, ग्रहों के राजा सूर्यदेव के एक राशि से दूसरी राशि में जाने को ही संक्रांति कहते हैं. इस साल सूर्यदेव 15 जनवरी को धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. जिसे मकर राशि से जोड़कर मकर संक्रांति कहा जाएगा. क्‍योंकि सूर्यदेव जिस भी राशि में जाते हैं, उस संक्रांति को उसी राशि का नाम दिया जाता है.

बता दें कि 14 जनवरी को अर्द्धरात्रि के बाद करीब 02:42 बजे सूर्यदेव मकर राशि में प्रवेश करेंगे. वहीं, ज्योतिष के हिसाब से देखा जाए तो यह समय उदयातिथि के अनुसार 15 जनवरी को प्राप्त हो रही है. इसीलिए इस साल 15 जनवरी को ही मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) मनायी जाएगी.

Makar Sankranti 2024: खास होगी ये मकर संक्राति

वहीं मकर संक्रांति इस साल बहुत ही खास रहने वाली है. क्योंकि हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार मकर संक्रांति पर वरियान योग का निर्माण हो रहा है और यह योग मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) के दिन इस बार करीब 77 वर्ष के बाद बन रहा है. वहीं इस बार मकर संक्रांति को सोमवार का दिन भी पड़ रहा है, जो कि अपने आप में ही बहुत खास है.

कई राशि वालों को होगा विशेष लाभ

करीब पांच साल के बाद सोमवार के दिन मकर संक्रांति पड़ रहा है. मकर संक्रांति के दिन बनने वाला वरियान योग कई राशि वाले जातकों को विशेष लाभ देगा. सूर्यास्त के बाद सूर्य के राशि परिवर्तन करने पर मकर संक्रांति का पुण्यकाल 15 जनवरी को माना जाएगा. मकर संक्रांति का योग बनते ही खरमास का समापन हो जाता है. बता दें कि साल 2024 में मकर संक्रांति अश्व पर बैठकर आएगी और उसका सहायक वाहन सिंह रहेगा.

Makar Sankranti 2024

Makar Sankranti 2024: वरियान योग का समय

हर नए साल का प्रथम पर्व मकर संक्रांति ही होता है. वहीं इस बार मकर संक्रांति के दिन वरियान योग के साथ रवियोग का भी निर्माण हो रहा है. बता दें कि वरियान योग रात्रि 02:40 पर प्रांरभ होगा और 15 जनवरी को रात्रि 11:10 बजे तक रहेगा. इसके बाद रवि योग प्रारंभ हो जाएगा.

भगवान शिव का भी मिलेगा आर्शीवाद

ज्योतिष की मानें तो मकर संक्रांति के दिन ऐसा शुभ योग 77 वर्षो के बाद बन रहा है. ऐसे शुभ योग में पवित्र स्नान बेहद ही शुभफलदायी रहेगा. इस दौरान स्नान-दान करने से आपको कई प्रकार के शुभ लाभ प्राप्त होगा और आपके पापों का नाश होता है. साथ ही पूरे वर्ष आपको सूर्यदेव की कृपा मिलती रहेगी. वहीं, मकर संक्रांति सोमवार के दिन पड़ने से आपको भगवान शिव का भी आशीर्वाद मिलेगा.

इसे भी पढ़े:-Happy Makar Sankranti 2024 Wishes: नई फसल, नई उमंग के इस त्‍योहार पर अपनों को भेंजे ये खास शुभकामनाएं   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *