UP: रक्षाबंधन पर बहनों को यूपी सरकार का तोहफा, मिलेगी मुफ्त बस यात्रा की सेवा

UP Bus Service: रक्षा बंधन के पावन पर्व पर बहनों के लिए  17 से 22 अगस्त तक गोरखपुर परिक्षेत्र समेत प्रदेश भर के सभी रूटों पर पर्याप्त बसें चलाई जाएंगी. खास बात ये है कि इस दौरान 19 और 20 अगस्त को सरकार की तरफ से बहनों को नि:शुल्क यात्रा का उपहार मिलेगा. इसको लेकर शासन ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों और सेवा प्रबंधकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है.

उनका कहना है कि अधिकारी लंबी दूरी ही नहीं लोकल रूटों पर भी अतिरिक्त बसों की व्यवस्था सुनिश्चित करें, जिससे लोगों को किसी प्रकार की कोई समस्‍या न हो सके. शासन ने 17 से 22 अगस्त तक सभी रूटों पर निर्बाध बस संचालन को लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों का अवकाश रद्द कर दिया है.

चालकों-परिचालकों को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि

वहीं, इस पर्व पर लगातार कार्य करने वाले व अधिक से अधिक किमी चलने वाले चालकों और परिचालकों को प्रोत्साहन राशि देने का भी ऐलान किया गया है. साथ ही अधिकारियों को  अनुबंधित बसों का भी संचालन सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है. हालांकि प्रोत्साहन राशि उन्‍ही चालकों को दी जाएगी, जिनका प्रोत्साहन अवधि में योजना की पात्रता के लिए सेवा का लोडफैक्टर 64 प्रतिशत से अधिक होगा.

लोकल रूटों पर बढ़ाए जाएंगे बसों के फेरे

इस दौरान गोरखपुर से लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, दिल्ली और प्रयागराज रूट पर अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी. वहीं लोकल रूटों पर पहले से चल रहीं बसों के अतिरिक्त फेरे बढ़ाए जाएंगे. सभी बसें निर्धारित ठहराव पर रुकते हुए ही चलाई जाएंगी.

17 से 22 अगस्त तक यात्रियों को न हों कोई परेशानी

परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक लव कुमार सिंह के अनुसार, रक्षा बंधन पर्व की तैयारियों और महिला यात्रियों को दी जाने वाली नि:शुल्क यात्रा सुविधा को लेकर मुख्यालय लखनऊ का दिशा-निर्देश मिला है. ऐसे में लगातार प्रयास किया जा रहा है कि रक्षा बंधन पर्व के दौरान 17 से 22 अगस्त तक यात्रियों को कोई परेशानी न हो.

इसे भी पढ़ें:Raksha Bandhan 2024: इस साल रक्षाबंधन के दिन रहेगा भद्रा कर साया, जानिए क्‍या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *