ITBP Recruitment 2024: आईटीबीपी में कॉन्स्टेबल पदों पर पुनः शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, जल्‍द करें आवेदन

ITBP Recruitment 2024: इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) की ओर से कॉन्स्टेबल (ट्रांसपोर्ट/ केनेलमैन) एवं हेड कॉन्स्टेबल (वेटरिनरी) पदों पर आनलाइन आवेदन के लिए पुन: एप्लीकेशन विंडो को ओपन कर दिया गया है. ऐसे में जिन भी उम्‍मीद्वारों का अभी तक आवेदन नहीं हो सका था उनको एक बार फिर से आवेदन करने के लिए मौका दिया गया है.

बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए इस बार अंतिम तिथि‍ 29 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है. ऐसे में अभ्‍यर्थी तस तिथि तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर भरा जा सकता है.

इन लोगों को नहीं करना होगा आवेदन

हालांकि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले 12 अगस्त से शुरू की गई थी. ऐसे में जो अभ्यर्थी पहले इसमें शामिल होने के लिए आवेदन कर चुके हैं उन्हें पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.

ITBP Recruitment 2024: कौन कर सकता है आवेदन

दरअसल, इस भर्ती में कॉन्स्टेबल एनिमल ट्रांसपोर्ट पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th/ मैट्रिक उत्तीर्ण किया होना आवश्‍यक है. वहीं, हेड कॉन्स्टेबल ड्रेसर वेटरिनरी और कॉन्स्टेबल केनेलमैन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने पदानुसार 10वीं उत्तीर्ण करने के साथ आईटीआई/ पैरा वेटरिनरी कोर्स/ वेटरिनरी में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा प्राप्त किया हो.

इसके अलावा आवेदक की न्‍यनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि आयु की गणना 10 सितंबर 2024 को ध्यान में रखते हुए की जाएगी. साथ ही आरक्षित वर्ग को ऊपरी उम्र में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ITBP Recruitment 2024:भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कॉन्स्टेबल एवं हेड कॉन्स्टेबल के कुल 128 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी, जिसमें हेड कॉन्स्टेबल ड्रेसर वेटरिनरी (मेल/ फीमेल) के लिए 9 पद, कॉन्स्टेबल एनिमल ट्रांसपोर्ट (मेल/ फीमेल) के लिए 115 पद और कॉन्स्टेबल केनेलमैन (ओनली मेल) के लिए 4 पद आरक्षित हैं.

यह भी पढ़ें-Varanasi: अब देश ही नहीं, विदेश में भी युवाओं को रोजगार के अवसर दिला रही योगी सरकार, 416 युवाओं को मिला जॉब ऑफर


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *