यूपी सरकार ने उद्यमियों को दी बड़ी राहत, अब यूपीसीडा और नगर निगम को नहीं देना होगा अलग-अलग टैक्‍स

UP: सरकार ने प्रदेश के 154 औद्योगिक क्षेत्रों के उद्यमियों को दोहरा टैक्स भरने से राहत दी है. अब उन्हें यूपीसीडा (उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण) व नगर निगम को अलग-अलग टैक्स नहीं देना होगा. इसके साथ ही सरकार ने यूपीसीडा को सभी औद्योगिक क्षेत्रों के रखरखाव की जिम्मेदारी भी सौंप दी है.

दरअसल, मंगलवार को कैबिनेट बाइसर्कुलेशन में औद्योगिक विकास विभाग के संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. यूपीसीडा के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में 154 औद्योगिक क्षेत्र आते हैं. ऐसे में अब इन औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित उद्योगों को सिर्फ यूपीसीडा को रखरखाव का शुल्क देना होगा.

अब इन मामलों में जिम्‍मेदार होगा यूपीसीडा

फिलहाल यह व्यवस्था नोएडा प्राधिकरण में ही लागू है. वहीं, इस नियम के लागू होने के बाद औद्योगिक क्षेत्रों के रखरखाव, सड़क निर्माण और संबंधित सभी सेवाएं देने के लिए यूपीसीडा जिम्मेदार होगा.

लंबे समय से हो रही थी मांग

पहले नगर निगम और यूपीसीडा दोनों की जिम्मेदारी होने के चलते औद्योगिक क्षेत्रों का रखरखाव सही तरीके से नहीं हो पाता था, वहीं, दोनों विभाग एक दूसरे के ऊपर दोषारोपण करते थे. ऐसे में प्रदेश के तमाम उद्यमी इस दोहरी टैक्स व्यवस्था को समाप्त करने की मांग लंबे समय से कर रहे थे, जिसके बाद ये निर्णय लिया गया है.

इसे भी पढें:-   SSC MTS Admit Card 2024: एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी; यहां से करें डाउनलोड


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *