Census in India: अगले साल से शुरू होगी जनगणना, बदल जाएगा जनगणना का चक्र

Census in India: भारत में हर 10 साल में एक बार होने वाली जनगणना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. सरकारी सूत्रों के अनुसार, अगले साल यानी 2025 में जनगणना शुरू होगी, जो 2026 तक चलेगी. जनगणना की साइकल कोविड महामारी के कारण गड़बड़ हो गई. महामारी के वजह से जनगणना  टालनी पड़ी, लेकिन इसके बाद अब जनगणना का चक्र भी बदल जाएगा. अगले साल वाले यानी 2025-26 के बाद अब जनगणना 2035 में होगी. इसके बाद 2045 और 2055 में होगी.  

अब संप्रदाय भी पूछ सकती है सरकार

सूत्रों के मुताबिक, जातीय जनगणना पर सरकार ने अभी कोई फैसला नही किया है कि जनगणना के दौरान जात का कॉलम जोड़ना है या नही. अब तक जनगणना में धर्म और वर्ग पूछा जाता रहा है. साथ ही सामान्‍य, अनुसूचित जाति और जनजाति की गणना होती है, लेकिन इस बार लोगों से यह भी पूछा जा सकता है कि वे किस संप्रदाय को मानते हैं. अनुसूचित जाति में वाल्‍मीकि, रविदासी जैसे अलग अलग संप्रदाय है. सुत्रों की मानें तो धर्म, वर्ग के साथ संप्रदाय के आधार पर भी जनगणना की मांग पर सरकार विचार कर रहीं हैं.

लोकसभा सीटों का होगा परिसीमन

इसके अलावा केंद्र सरकार देश में लोकसभा सीटों पर परिसीमन कराने पर भी विचार कर रही है. सूत्रों की मानें तो जनगणना पूरी होने के बाद लोकसभा सीटों का परिसीमन होगा. परिसीमन प्रक्रिया 2028 तक पूरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें :- Railway: इस बार त्योहारों पर टिकट लेना होगा आसान, उत्तर रेलवे चलाएगा 3000 से ज्यादा विशेष ट्रेनें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *