Pema Khandu: तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के सीएम बने पेमा खांडू, जानिए उपमुख्यमंत्री के रूप में किसने  ली शपथ

Pema Khandu: अरुणाचल प्रदेश में गुरूवार को नई सरकार का गठन हो गया है. पेमा खांडू (Pema Khandu) ने तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. जबकि भाजपा के वरिष्ठ नेता चाउना मीन उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं. इस दौरान कुल 11 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है.

बता दें कि देश में लोकसभा चुनावों के साथ ही चार राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी हुए थे. जिसमें अरुणाचल प्रदेश भी शामिल है. दरअसल, 60 सदस्यीय अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए 19 अप्रैल को मतदान कराया गया था. जिसमें भाजपा ने 46 सीटें जीतीं. हालांकि, मतगणना से पहले ही राज्‍य में 10 सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए थे. इन्‍हीं निर्विरोध चुने जाने वालों में राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री भी शामिल थे, जिनका आज शपथग्रहण हुआ है. ऐसे में एक बार फिर से पेमा खांडू ने राज्य की कमान संभाल ली है.

विधानसभा चुनाव में निर्विरोध चुने गए थे पेमा खांडू 

दरअसल, पेमा खांडू ने तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. विधायक के रूप में यह खांडू का चौथा कार्यकाल है, जिसमें उन्होंने तीन बार निर्विरोध जीत हासिल की. लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान उन्‍होंने तवांग जिले के मुक्तो निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था.

Pema Khandu: चाउना मीन फिर उपमुख्यमंत्री बने 

वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता चाउना मीन एक बार फिर उपमुख्यमंत्री बने हैं. वह निवर्तमान प्रदेश सरकार में चाउना मीन उपमुख्यमंत्री के साथ-साथ वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. चाउना मीन ने चौखम सीट से निर्विरोध विधानसभा का चुनाव जीता है. वहीं, पिछली बार भी चाउना मीन इसी सीट से चुने गए थे.

इसे भी पढ़ें:-   Lok Sabha session: 24 जून से शुरू हो रहा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, सदन में होंगे ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *