30 April Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि के जातकों का कैसा रहेगा आज का दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope | 30 April 2024 Ka Rashifal: आज 30 अप्रैल दिन मंगलवार को वैशाख माह के कृष्‍ण पक्ष की षष्‍ठी तिथि है. इस दिन उत्‍तराषाढ़ा नक्षत्र और साध्‍य योग का संयोग बन रहा है. ऐेसे में वैदिक ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार जानेंगे कि मंगलवार का दिन 12 राशियों के लिए कैसा फल देने वाला है. दरअसल, राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है.

ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधार दैनिक राशिफल  का आंकलन किया जाता है. जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल के बारे में बताया जाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं मेष से लेकर मीन तक के सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन कैसा रहने वाला है.

मेष (Aries)

आज आपके लिए दिन की शुरुआत थोड़ा कमजोर होगी. ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आपसे मिलने आ सकता है. आप अपनी बुद्धि का प्रयोग करके लोगों से काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे. जीवनसाथी को कोई शारीरिक कष्ट होने के कारण आपका मन परेशान रहेगा. आपको परिवार में किसी सदस्य से किए हुए वादे को पूरा करें, वरना वह आपसे नाराज हो सकते हैं.  

वृष (Taurus)

इस राशि के जातक के लिए आज का दिन आय-व्यय में संतुलन बनाकर चलने के लिए रहेगा. आपको अपने कामों के किसी दूसरे के भरोसे नहीं छोड़ता है, नहीं तो वह लटक सकते हैं. नौकरी में कार्यरत लोग अगर अपने अधिकारियों को कोई सलाह देंगे, तो वह उस पर अमल अवश्य करेंगे. आप अपने माता-पिता से कुछ जरूरी काम को लेकर बातचीत कर सकते हैं. अपने काम में आत्मनिर्भर होकर आगे बढ़ेंगे.

मिथुन (Gemini)

आज आप बिजनेस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने की कोशिश करेंगे. आप अपने परिवार में चल रही समस्याओं को लेकर कोई अहम कदम उठा सकते हैं. आपको दूर रह रहे परिजन की तरफ से कोई शुभ समाचार मिलने वाला है. विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से मुक्ति मिलता दिख रहा है. आपके घर किसी अतिथि का आगमन होने से माहौल खुशनुमा रहेगा.  नौकरी में प्रमोशन मिलने की संभावना है.  

कर्क (Cancer) 

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा. आप अपने मनमानी व्यवहार के वजह से परेशान रहेंगे. आप कुछ कामों में अपनी मर्जी चलाएंगे, जिससे आपके उसे पूरा करने में समस्या आएगी. बिजनेस में भी मन मुताबिक लाभ न मिलने से आप थोड़ा परेशान रहेंगे. यदि आप संपत्ति खरीदने का प्रयास कर रहे हैं तो अभी उसमें रुकावट आने की संभावना है. वाहन चलते समय सावधान रहें.

सिंह (Leo)

आज का दिन आपके लिए भाग दौड़ भरा रहने वाला है. आपको किसी पुरानी गलती से सबक सिखना होगा. अगर आप परिवार में किसी सदस्य के करियर को लेकर कोई महत्वपूर्ण निर्णय लें तो उसकी जिम्मेदारी दूसरे पर न डालें. परिजन के मन में चल रही उलझन को जानने की कोशिश करें. आपको अपने किसी मित्र की कोई बात बुरी लग सकती है. जल्दबाजी में लिए गए फैसले से बाद में आपको पछतावा होगा.  

कन्या (Virgo)

आज आप अपना समय खुद को एकाग्र करने में लगाएंगे. अपने माता-पिता की सेवा के लिए भी कुछ वक्‍त निकालें. आप अपनी जिम्मेदारियों में ढील ना दें. अगर आपने पार्टनरशिप में किसी काम को किया है, तो उसमें आपके पार्टनर आपके कामों में आपका पूरा साथ निभाएंगे. आप किसी काम के चलते अकस्मात यात्रा पर जा सकते हैं. अगर आपने किसी को धन उधार दिया था, तो वह आपको वापस मांग सकते हैं.

तुला (Libra) 

आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फल देने वाला है. किसी नए काम की शुरुआत के लिए आज का दिन अच्छा है. किसी के कहने में आकर आप लड़ाई झगड़ा न करें. अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दें. अपनी दिनचर्या में योग एवं व्यायाम को शामिल करें. परिवार के किसी सदस्य से आपकी किसी बात को लेकर बहस हो सकती है. अपने शारीरिक कष्टो को नजरंदाज ना करें, डॉक्टर से सलाह लें.  

वृश्चिक (Scorpio)

आज आप धन संबंधी योजनाएं बना सकते हैं. किसी अजनबी पर भरोसा करने से बचें. अपनी पारिवारिक समस्याओं को मिल बैठकर सुलझाएं, नहीं तो इससे आपके आपसी रिश्तों में दरार आ सकती है. प्रेम जीवन जी रहे लोगों साथी की बातों में आकर कोई निवेश न करें, नहीं तो इससे उन्हें बाद में कोई नुकसान हो सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ किसी अन्य कोर्स के प्रति भी रुचि जागृत हो सकती है. राजनीति में कार्यरत लोगों को किसी बड़े नेता से मिलने का अवसर मिलेगा. 

धनु (Sagittarius)

आपके लिए आज तरक्की के नए-नए मार्ग खुलेंगे. आपकी तरक्की में यदि कुछ बाधा आ रही थी, तो वह दूर होगी. आपकी संतान किसी गलत राह को पकड़ सकती है. कार्यक्षेत्र में आप पर जिम्मेदारी अधिक है, इसलिए काम पर फोकस बनाएं रखें. किसी विरोधी की बातों में न आएं. आप अपने माता-पिता को किसी धार्मिक कार्यक्रम में लेकर जा सकते हैं.  

मकर (Capricorn)

आज आप किसी भी काम को करने के लिए सूझबूझ कर आगे बढ़ेंगे. दिमाग की जगह अपने दिल की सुनें और अपने ऊपर विश्‍वास रखें. आपके काम बिना की बाधा के पूरे होंगे. कार्यक्षेत्र में कोई आपसे धन संबंधित मदद मांग सकता है, जिससे आप पूरी अवश्य करेंगे. संतान को किसी नई नौकरी की प्राप्ति हो सकती है. आप छोटे बच्चों के लिए कोई गिफ्ट लेकर आ सकते हैं.

कुंभ (Aquarius)

आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम देने वाला है. बिजनेस में आप कामो को सही से करें. अपनी जिम्मेदारियां किसी दूसरे पर ना थोपें. पार्टनरशिप में किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं, जो आपके लिए अच्छे रहेगी. आप किसी नए वाहन को अपने घर खरीद कर ला सकते हैं. आपको अपने मित्रों का भरपूर साथ मिलेगा. आप किसी दूसरे की कही सुनी बातों में ना आए.

मीन (Pisces) 

आज का दिन आपके लिए मिला जुला रहेगा. आपकी आय तो सीमित रहेगी, लेकिन आपके खर्चे अधिक रखने के कारण समस्या हो सकती है. विद्यार्थी अपनी पढ़ाई लिखाई पर ध्यान कम लगाएंगे.  आप किसी नए घर की खरीदारी कर सकते हैं. आपको अपनी कामों को लेकर जल्दबाजी दिखाने से बचना होगा, वरना उनमें कोई गड़बड़ी हो सकती है.

ये भी पढ़ें :-  Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्‍मी रहेंगी मेहरबान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *