Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया? क्‍या है इसका महत्‍व, जानिए सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) होती है, जिसे आखा तीज भी कहा जाता है. अक्षय तृतीया को पूरे दिन अबूझ मुहूर्त होता है. यानी इस दिन आप बिना किसी मुहूर्त के देखें ही कोई भी मांगलिक कार्य कर सकते है. यही वजह है कि अक्षय तृतीया का लोग बेसब्री से इंतजार करते है.

अक्षय तृतीया के दिन लोग मां लक्ष्‍मी की पूजा-अर्चना करते है. इसके साथ ही मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए कई तरह के उपाए भी करते है, जिससे की धन और वैभव की प्राप्‍ति‍ हो सके. ऐसे में आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) कब है? इस दिन पूजा का मुहूर्त क्या है और इस दिन क्‍या  करना चाहिए आदि तमाम बातों के बारे में…

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया का अर्थ क्या है?

ज्‍योतिषाचार्यो के मुताबिक, अक्षय तृतीया का अर्थ है कि व​ह तृतीया तिथि, जिसका कभी क्षय न हो. मतलब इस दिन जो भी शुभ कार्य करेंगे उससे मिलने वाला पुण्‍य आपके साथ हमेशा रहेगा. यही वजह है कि कहा जाता है कि इस दिन हमेशा अच्छे कार्य करने चाहिए. गलत कार्यों को करने से अर्जित पाप भी आपके साथ अक्षय ही रहेगा.

इसे भी पढ़े:-Zodiac sign: काफी बुद्धिमान और चालाक होते हैं इस राशि के जातक, किसी भी काम में नहीं करते संकोच   

Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया 2024?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 10 मई शुक्रवार को प्रात: 04 बजकर 17 मिनट से प्रारंभ होगी. जो 11 मई शनिवार की सुबह 02:50  तक मान्य होगी. ऐसे में उदयातिथि के आधार पर अक्षय तृतीया 10 मई, दिन शुक्रवार को ही मनाई जाएगी.

इसे भी पढ़े:-Zodiac Sign: दूसरों की खुशी बांटने में माहिर होते हैं इस राशि के जातक, मुश्किल घड़ी में भी बनाएं रखते हैं धैर्य

पूजा का शुभ मुहूर्त  

वहीं, 10 मई को अक्षय तृतीया के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 33 मिनट से प्रारंभ होकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. यानी इस दिन पूजा करने का शुभ समय कुल 6 घंटे 44 मिनट तक रहेगा.

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: घर में गलती से भी न लगाएं ऐसी तस्‍वीरें, बर्बाद हो सकता है आपका जीवन  

अक्षय तृतीया पर क्या करें?

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन ऐसा करने से परिवार में सुख, समृद्धि, धन, वैभव बढ़ता है और अक्षय रहता है.

अक्षय तृतीया के दिन सोना, चांदी, आभूषण आदि की खरीदारी करना शुभ माना जाता हैं.

इस दिन मकान, प्लॉट, जमीन, फ्लैट, वाहन आदि की खरीदारी कर सकते हैं.

अक्षय तृतीया पर विवाह और सगाई करना भी शुभ माना जाता हैं.

इनके अलावा गृह प्रवेश, मुंडन संस्कार, नई नौकरी या नए काम की शुरूआत करना भी अच्‍छा माना जाता हैं.

इसे भी पढ़े:-  Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर बन रहें कई शुभ योग, इन तीन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *