Bada Mangal 2024: इस साल कब-कब है बड़ा मंगल? जानिए क्‍या है इसकी पौराणिक कथा

Bada Mangal 2024: ज्‍योतिष शास्‍त्रों के अनुसार, संकटमोचन हनुमान जी को ज्येष्ठ का महीना काफी प्रिय होता है, क्योंकि इस माह में बड़ा मंगल पड़ता है. इस दिन बजरंगबली जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. कहा जाता है कि बड़ा मंगल का व्रत करने से जातक के सभी संकट दूर होता है और उन्‍हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, ज्येष्ठ माह के हर मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है. ऐसे में चलिए जानते है कि ज्‍येष्‍ठ का महिना कब शुरू हो रहा है और उसमें पड़ने वाला बड़ा मंगल (Bada Mangal 2024) कब कब है?

Bada Mangal 2024: साल 2024 में कितने बड़े मंगल हैं?

पहला बड़ा मंगल – 28 मई 2024

दूसरा बड़ा मंगल – 4 जून 2024

तीसरा बड़ा मंगल – 11 जून 2024

चौथा बड़ा मंगल – 18 जून 2024

क्‍या है बड़ा मंगल का महत्व

दरअसल, पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार अवध के नवाब मोहम्मद अली शाह के पुत्र की तबीयत काफी ज्‍यादा खराब हो गई थी. तमाम इलाज कराने के बाउजूद भी उनके पुत्र के स्वास्थ्य में कोई सुधार देखने को नहीं मिला. ऐसे में लोगों ने  उन्‍हें लखनऊ के अलीगंज के हनुमान मंदिर जाने की राय दी. ऐसे में उस वक्‍त बंजरंगबली की कृपा से अवध के नवाब मोहम्मद अली शाह के पुत्र की तबीयत ठीक हो गई. अपने पुत्र का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा होता देख मोहम्मद अली शाह अधिक प्रसन्न हुए.

इसके पश्चात उन्होंने बजरंगबली की पूजा की और गुड़ और धनिया का भोग लगाया. इसके साथ ही उन्‍होंने मंदिर में प्‍याऊ भी लगवाया. और तभी से हर वर्ष बड़ा मंगल (Bada Mangal) का पर्व मनाया जाने लगा. इस खास अवसर पर भारा संख्‍या में श्रद्धालु हनुमान जी के दर्शन के लिए मंदिर आते हैं.

इसे भी पढ़े:-  Vastu Tips: घर के लिए सुरक्षा कवच है कपूर मिला पानी, ऐसे करें इस्‍तेमाल, जीवन में होगा चमत्‍कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *