Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन करें ये चमत्कारी उपाय, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

Chaitra Navratri 2024 : हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri 2024) का विशेष महत्व होता है. नवरात्र की शुरुआत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है, जो कि इस बार 9 अप्रैल को थी. नवरात्रि‍ के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. ऐसे में ही चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri 2024) का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है. इस दिन सुबह स्नान करने के बाद साधक मां ब्रह्मचारिणी की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. साथ ही जीवन में सुख और शांति के लिए उपवास भी रखते हैं.

कहा जाता है कि इन दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूर्जा अर्चना करने से जीवन में खुशियों का आगमन होता है. ऐसे में अगर आप भी मां ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इस दिन कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं. मान्‍यता है कि मां ब्रह्मचारिणी के इन उपायों को करने से व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिलती है. ऐसे में चलिए जानते है चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

Chaitra Navratri 2024 : मां ब्रह्मचारिणी के उपाय
  • यदि आपके विवाह में किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है या फिर आपको अच्छा रिश्ता नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में आप चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा कर मंगल यंत्र धारण करें. ऐसा करने से आपके विवाह के योग जल्द बनेंगे.  
  • वहीं, चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन ब्राह्मी बूटी को लेकर निम्न मंत्र का जाप करना बेहद फलदायी होता है. कहा जाता है कि इस मंत्र का जाप करने से आपकी संतान होनहार होगा. इसके साथ ही कार्यों में सफलता हासिल होगी. मां ब्रह्मचारिणी के मंत्र के जाप करने के बाद ब्राह्मी बूटी को बच्चे को खिलाएं. इस उपाय को लगातार 7 दिन करना चाहिए.  
  • इसके अलावा,  अगर आप जीवन में धन की कमी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में चैत्र नवरात्र में नहाने के बाद थोड़ी सी फिटकरी को काले कपड़े में बांधकर घर के मैन गेट पर लटका दें. माना जाता है कि यह उपाय करने से धन से संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. इसके साथ ही कर्ज की परेशानी दूर होती है.

 इसे भी पढ़े:- Aaj Ka Rashifal: किसे मिलेगी सफलता और किसे रहना होगा सावधान, जानिए सभी राशियों के आज का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *