Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें इन चीजों की खरीदारी, छा जाएगी कंगाली

Dhanteras 2024 Vastu Tips: धनतेरस के अवसर पर खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. दिवाली से एक दिन पहले यानी धनतेरस पर भगवान कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. धनतेरस कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन कुछ चीजों को खरीदने से उसमें तेहर गुना इजाफा होता है.

साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्‍हें इस दिन खरीदने से परहेज करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसी चीजों को खरीदने से घर में कंगाली आती है. साथ ही व्‍यक्ति को कड़ी मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं धनतेरस के लिए क्‍या नहीं खरीदना चाहिए.  

धनतेरस 2024 तिथि

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 29 अक्टूबर सुबह 10 बजकर 31 मिनट से हो रही है. वहीं इसका समापन 31 अक्टूबर दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर होगा. उदया तिथि के मुताबिक, धनतेरस शास्त्रोक्त रूप से 30 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी. हालांकि इसका आरंभ 29 अक्टूबर को ही हो जाएगा. इस प्रकार धनतेरस दोनों ही दिन मनाई जा सकेगी. दोनों दिन त्रिपुष्कर योग का प्रभाव बना रहेगा.

धनतेरस के दिन क्या नही खरीदें

कांच के बर्तन

धनतेरस के दिन कभी भी कांच के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए. इसके अलावा जो चीजें नाजुक और आसानी से टूट जाती हैं, उसे भी खरीदने से बचना चाहिए. ऐसी चीजें घर में नकारात्मकता और अस्थिरता लाती हैं. माना जाता है कि धनतेरस के दिन कांच की चीजें खरीदने से घर की सुख-शांति पर गहरा प्रभाव पड़ता है.

लोहे के बर्तन

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन लोग अक्सर बर्तनों की भी खरीदारी करते हैं. इस दिन लोहे के बर्तन या लोगे से बनी कोई भी चीज खरीदने से बचना चाहिए. साथ ही इस दिन स्टील और एलुमिनियम के बर्तन भी नहीं खरीदने चाहिए.

काले रंग का सामान

धनतेरसे पर काले रंग की चीजें जैसे काले रंग के कपड़े, जूते, बैग, कंबल आदि नहीं खरीदना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन काले रंग की कोई भी वस्तु खरीदना अशुभ होता है.

नुकीली समान

धनतेरस के दिन किसी भी तरह का नुकीली चीजें जैसे सुई, कैंची, चाकू आदि खरीदने से बचना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है.

तेल

धनतेरस के दिन तेल, घी, रिफाइंड ऑयल आदि नहीं खरीदना चाहिए. दिवाली और धनतेरस के दिन दीपक जलाने के लिए भी तेल की जरूरत होती है इसलिए तेल और घी इत्यादि पहले से खरीदें.

प्लास्टिक का सामान

धनतेरस के दिन प्लास्टिक से बनी चीजें भी खरीदना चाहिए. इस दिन प्लास्टिक से बनी चीजें खरीदना अशुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन प्लास्टिक की चीजों को खरीदने से व्यक्ति के जीवन में कंगाली आती हैं.

इन चीजों की करें खरीदारी

धनतेरस के दिन सोना, चांदी, कांसा, पीतल या तांबा से बनी खरीदना बेहद शुभ होता है. इसके अलावा धनतेरस के दिन धनिया, झाड़ू खरीदना भी शुभ होता है. धातु के बर्तन जरुर खरीदें, क्योंकि इस दिन समुद्र मंथन में भगवान धन्वंतरि कलश में अमृत लेकर निकले थे, इसलिए इस दिन धातु के बर्तन खरीदा जाता हैं.

ये भी पढ़ें :- Diwali Special Rangoli Design: नहीं आता रंगोली बनाना तो अपनाएं ये ट्रिक्स, घर की खुबसूरती में लगेगा चार-चांद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *