चंद्र ग्रहण के दिन करें ये काम, होगी पैसों की बारिश, करियर में भी मिलेगी उन्नति

Lunar Eclipse 2024: साल 2024 का अंतिम चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगने वाला है. हालांकि ये ग्रहण भारत में दृश्‍यमान नही होगा चंद्र ग्रहण का सूतक भी भारत में मान्य नहीं होगा. लेकिन इस दौरान आपको चंद्र ग्रहण से जुड़े धार्मिक नियमों का पालन करना चाहिए.

ऐसे में 18 सितंबर को आपको कोई शुभ कार्य शुरू नहीं करना है, बासी भोजन खाने से बचना है, देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को नहीं छूना आदि. इन चीजों का ध्यान रखते हुए अगर चंद्र ग्रहण के दिन आप कुछ उपाय कर लेते हैं तो आपके जीवन की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. तो चलिए चंद्र ग्रहण के कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जानते है, जिससे आप करियर में उन्नति कर सकते है.

Lunar Eclipse 2024: चंद्र ग्रहण 2024

इस साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार, सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा और 10 बजकर 17 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. इस समय भारत में दिन का समय होगा यही वजह है ये ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. हालांकि इस दिन कौन से उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं. 

Lunar Eclipse 2024: चंद्र ग्रहण के उपाय 

  • अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा कमजोर हो तो आपको मानसिक परेशानियां आ सकती हैं, वहीं, माता के साथ भी आपके संबंध खराब हो सकते हैं. ऐसे में आपको चंद्र ग्रहण के दिन भगवान शिव के मंत्रों का जप करना चाहिए. ऐसा करने से मानसिक स्थिति भी सुधरती है और घर परिवार में भी सुख-शांति आती है. 
  • चंद्र ग्रहण के दिन अगर आप सफेद वस्तुओं का दान करते हैं तो, कुंडली में मौजूद चंद्र दोष दूर होता है. इस दिन आप चावल, दूध, सफेद वस्त्र आदि दान कर सकते हैं. इन चीजों का दान करने से माता लक्ष्मी की कृपा भी आपको प्राप्त होती है, और चंद्रमा भी मजबूत होता है. यह उपाय आपको करियर के क्षेत्र में उन्नति दिलाता है, आपको धन लाभ मिलता है, साथ ही संचित धन में भी वृद्धि होती है. 
  • अगर आपके ऊपर कर्ज बना हुआ है, पैसा रुकता नहीं है, तो चंद्र ग्रहण के दिन एक ताला खरीदकर लाएं और उसे रात्रि में चंद्रमा के प्रकाश में रख दें. सुबह होने पर इस ताले को किसी मंदिर में रख आएं, मान्यताओं के अनुसार, यह उपाय करने से आपके कर्ज जल्द ही उतर जाते हैं. धन प्राप्ति के कई स्रोत आपको मिलने लगते हैं. 
  • अगर आप मनचाही नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं या करियर में ऊंची छलांग लगाना चाहते हैं, तो चंद्रग्रहण के दिन मीठे चावल आपको कौए को खिलाने चाहिए. इससे आपको करियर क्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा. इसके साथ ही चींटियों को आटा डालने से भी आपको लाभ मिल सकता है, ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है.
  • चंद्र ग्रहण के दौरा अगर आप महालक्ष्मी मंत्र का जप करते हैं तो आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होता है. इसके साथ ही आप बगलामुखी मंत्र का जप भी कर सकते हैं, इससे आपको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है. 

इसे भी पढें:-  Hindi Diwas: 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस? जानें कैसे हुई थी इसकी शुरूआत


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *