Sawan Kalashtami 2024: इस दिन है सावन कालाष्‍टमी, रवि,धृति योग का हो रहा निर्माण, जानें शुभ मुहूर्त   

Sawan Kalashtami 2024 : सनातन धर्म में मासिक कालाष्टमी का विशेष महत्‍व होता है. यह तिथि भगवान काल भैरव की कृपा प्राप्त करने का सबसे अच्छा अवसर होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस शुभ दिन काल भैरव की पूजा-पाठ करने से जीवन में चल रही परेशानियों से निजात मिलती है. वहीं सावन में पड़ने वाले कालाष्‍टमी का महत्‍व और भी बढ़ जाता है. कालाष्‍टमी तिथि भगवान भैरव से असीम शक्ति प्राप्त करने की तिथि मानी जाती है. इसलिए इस दिन पूजा और व्रत करने का विशेष महत्व माना गया है. ज्‍योतिष के मुताबिक सावन कालाष्‍टमी पर कई शुभ योग बन रहा है. ऐसे में अगर आप इस दिन कुछ उपाय करते हैं तो आपके घर में धन धान्‍य की बरसात होगी.

कालाष्‍टमी शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 27 जुलाई दिन शनिवार को रात 9 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगी और 28 जुलाई दिन रविवार को रात 07:27 बजे समाप्त होगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार कालाष्टमी का पर्व 28 जुलाई, रविवार को मनाया जाएगा.

कालाष्टमी पर बन रहे हैं ये शुभ योग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सावन के कालाष्टमी पर मंगलकारी धृति योग, रवि योग और शिव वास योग का निर्माण हो रहा है. धृति योग का निर्माण रात में 10 बजकर 44 मिनट तो वहीं रवि योग का निर्माण दोपहर 1 बजे तक है. इन शुभ योगों में भगवान शिव की पूजा करने से साधकों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कालाष्टमी पर शिव वास योग भी बन रहा है. इस योग में पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है. शिव वास योग का निर्माण रात 9 बजकर 19 मिनट से हो रहा है.

कालाष्टमी व्रत के दिन करें ये काम

मासिक कालाष्टमी व्रत के दिन मांसाहार, मदिरा और लहसुन-प्याज का सेवन का मनाही हैं. इस दिन काल भैरव यानी भगवान शिव को बेलपत्र जरूर अर्पित करें. इस दिन भगवान काल भैरव को 11 नींबू से बनी हुई माला चढ़ाएं. माला से 11 बार मंत्र ॐ ह्रीं काल भैरवाय नमः का जाप करें. मासिक कालाष्टमी के दिन किसी भी प्रकार की हिंसा या लड़ाई झगड़ा से बचें. सभी के साथ प्रेमपूर्वक रहें, किसी को भी कष्ट न पहुंचाएं. इस दिन दान-पुण्य करना भी बेहद शुभ माना जाता है.

 ये भी पढ़ें :- शरीर में बढ़ते Blood Sugar के लिए वरदान हैं ये सीड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *