Shani Dev: आपकी कुंडली में भी है शनि की खराब स्थिति, इन उपायों से पाएं मुक्ति  

Shani Dev: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर शनि कुंडली में शुभ स्थान पर बैठा हो तो रंक भी राजा बन जाता है और अशुभ स्‍थान पर हो तो राजा भी रंक बन जाता है. शनि देव के आशीर्वाद से जीवन में धन, संपत्ति, ऐशो आराम से भर जाता है, जबकि अशुभ स्थान पर बैठें होने से व्यक्ति के जीवन में कई समस्याएं आने लगती हैं.

शनि के अशुभ होने पर क्या होता है
  • ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शनि के अशुभ प्रभाव के कारण व्यक्ति का वाहन सुख छिन जाता है. व्यक्ति घर में मौजूद गाड़ी को बेचने की कगार पर आ जाता है.
  • वहीं शनि देव के खराब होने पर मेहनत का फल नहीं मिलता है. नौकरी में परेशानी आती है एवं छोटी-छोटी बातों पर घर में कलह होती है.
  • इसके अलावा यदि कुंडली में शनि ग्रह खराब स्थिति में होते है, तो बनते हुए काम में अड़चने आना, कर्ज का बोझ होना, घर में आग लगना, मकान बिकना या उसका कोई हिस्सा गिरना आदि भी शनि के दूषित होने पर होता है.
शनि के दुष्प्रभाव से बचने के उपाय
  • इस के लिए आपको हर शनिवार के दिन एक लोहे के कटोरे में साबुत उड़द, काले चने और सरसों का तेल मिलाकर एक साथ डाल दें. अब इसे काले कपड़े में लपेटकर अपने माथे से लगाकर इसे दान देना शुरू करें, ऐसा करने से शनि दोष कम होता है.
  • वहीं, शनिवार के दिन शनिदेव के दिव्य मंत्र ऊं प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:’ का इस दिन जप करने से प्राणी भयमुक्त रहता है.
  • इसके अलावा शनि देव की प्रसन्नता के लिए शनिवार के दिन व्रत रखना चाहिए एवं गरीब लोगों की मदद  करनी चाहिए, ऐसा करने से जीवन में आए संकट दूर होने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें:- Sawan Shivratri: किस दिन है सावन शिवरात्रि, जानिए शुभ मुहुर्त, पूजा सामग्री से लेकर विधि तक सब कुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *