Vastu Tips: घर के लिए सुरक्षा कवच है कपूर मिला पानी, ऐसे करें इस्‍तेमाल, जीवन में होगा चमत्‍कार

Vastu Tips For Main Door : घर का मुख्य द्वार घर में ऊर्जा के संचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसका साफ-सुथरा होना बेहद ही आवश्‍यक होता है. इसके अलावा वास्‍तु शास्‍त्र में भी ऐसे कई उपाय बताए गए है, जिन्‍हें अपनाकर घर की नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है. इन्‍ही उपायों में ये एक है कपूर के उपाय, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है.

हिन्‍दू धर्म में लगभग सभी लोगों के घर कपूर मौजूद होता है. ये सिर्फ पूजा पाठ में ही नहीं बल्कि कई वास्‍तु उपायों के लिए भी काफी महत्‍वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में चलिए जानते है कि वो कौन से उपाय है, जिन्‍हें अपनाकर आप घर में सुख-समृद्धि को बढ़ा सकते हैं.

Vastu Tips: नकारात्मकता दूर करने के उपाए

कपूर एक मजबूत सुगंध वाला क्रिस्टलीय पदार्थ है, जिसको जलाने से घर की नकारात्मकता दूर होने के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ता है.

Vastu Tips: घर के लिए बनाता है सुरक्षा कवच

कपूर एक शुद्धिकरण वाली सामग्री है. कहा जाता है कि कपूर को पानी के साथ मिलाकर घर के मेन गेट पर छिड़कें तो यह सुरक्षा कवच का काम करता है. कपूर के पानी का य‍ह छिड़काव घर में सुख, समृद्धि लाता है. इतना ही नहीं, यह घर के अंदर की ऊर्जा और बाहर के वातावरण के बीच ऊर्जा के कवच के रूप में भी काम करता है.

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: घर में गलती से भी न लगाएं ऐसी तस्‍वीरें, बर्बाद हो सकता है आपका जीवन

Vastu Tips: अनेक बाधाओं को करता है दूर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सभी लोगों के जीवन में आने वाली सम्‍स्‍याओं के लिए कोई न कोई ग्रह जिम्‍मेदार होते है.ऐसे में आपको अपने घर कपूर को पानी में मिलाकर छिड़कना चाहिए, कहा जाता है कि ऐसा करने से कपूर घर के आसपास ऐ सुरक्षा कवच का निर्माण करता है. जिससे यह वातावरण की नकारात्मकता को घर में प्रवेश करने से रोकता है और घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है.

Vastu Tips: मानसिक शांति

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार कपूर को पानी में मिलाकर घर के मुख्य द्वार के पास छिड़कने से इसकी भीनी-भीनी खुशबू आसपास के वातावरण शुद्ध करती है. इसके साथ ही यह उपाय आपको मानसिक शांति देता है.

Vastu Tips: देवीय आशीर्वाद के साथ ग्रहों की शांति

हिंदू धर्म में कपूर को बहुत ही पवित्र माना जाता है. कपूर को इस्‍तेमाल पूजा-पाठ, हवन, आरती में किया जाता है. इसके साथ कपूर मिला पानी छिड़कने से घर में देवीय आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके अलावा, कपूर कई ग्रहों के दोष की शांति में बहुत सहायक होता है. इससे परोपकारी ग्रहों की ऊर्जाओं का शुभ परिणाम भी प्राप्त होता है.

इसे भी पढ़े:-Vastu Tips: घर में जरूर लगाएं ये पौधे, बनी रहेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *