Ram Mandir: ट्रस्‍ट ने की अपील; दंड, चंवर, छत्र और पादुका लेकर समारोह में न आएं संत

Ram Mandir: श्रीराम जन्‍मभूमि अयोध्‍या में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का समय नजदीक आ रहा है. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे. समारोह में आने वाले अतिथियों की अंतिम सूची भी तैयार कर ली गई है.

समारोह में साधु-संतों सहित कुल सात हजार अतिथियों को आमंत्रित किया जा रहा है. साथ ही श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से देशभर से आने वाले संत-धर्माचार्यों से अपील भी की जा रही है कि वे दंड, छत्र, पादुका एवं चंवर आदि लेकर समारोह में न आएं.

ये भी पढ़ें :- Parliament Winter Session : संसद के कार्यवाही का दूसरा दिन आज, आचार समिति की रिपोर्ट हो सकती है पेश

Ram Mandir: अतिथियों की लिस्‍ट को अंतिम रूप

जानकारी के अनुसार, सोमवार को अयोध्या में संघ के चारों प्रांतों व विहिप के पदाधिकारियों ने बैठक कर आने वाले अतिथियों की लिस्‍ट को अंतिम रूप दिया. बैठक से पहले सभी पदाधिकारियों ने राम जन्मभूमि में चल रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया. इसके अलावा मूर्ति निर्माण और बाग बिजेसी में निर्माणाधीन टेंट सिटी की भी प्रगति के बारे में जाना.   

Ram Mandir: अतिथि देवो भव का संदेश देशभर में जाए

इसके बाद रामकोट स्थित ट्रस्ट कार्यालय में करीब दो घंटे तक मीटिंग की गई. बैठक में अतिथियों के आवास, आवागमन, भोजन आदि की व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई. आने वाले अतिथियों की सूची पर गहनता से मंथन किया गया, ताकि कोई अतिथि छूट न जाए. बता दें,  यह तय हुआ है कि अयोध्या से पूरे विश्‍व में ‘अतिथि देवो भव:’ का संदेश जाना चाहिए. 

Ram Mandir: दंड, चंवर, छत्र लेकर न आएं संत

देशभर से आ रहे विभिन्न परंपराओं के करीब 2500 साधु-संतों के स्वागत में कहीं कोई कमी न रह जाए, इस सभी चीजों पर गहनता से मंथन की गई. सुरक्षा एजेंसियों की अपील पर ट्रस्ट साधु-संतों से दंड, चंवर, छत्र और पादुका लेकर समारोह स्थल पर न आने की अपील कर रहा है.

अतिथियों के स्‍वागत की व्यवस्था के लिए क्षेत्र के सह संपर्क प्रमुख मनोज को दायित्व सौंपा गया है. बैठक में संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख रामलाल, विहिप के संगठन मंत्री कोटेश्वर, विहिप के संरक्षक मंडल सदस्य दिनेश चंद्र, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, विहिप के केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह, ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें :- Cyclone Michaung: चक्रवात मिचौंग ने मचाई तबाही, सड़कों पर चल रही नाव, चेन्‍नई में आठ की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *