Parliament Winter Session : संसद के कार्यवाही का दूसरा दिन आज, आचार समिति की रिपोर्ट हो सकती है पेश

Parliament Winter Session 2023: आज संसद के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन है. ऐसे में पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में घिरी टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ संसद की आचार समिति की रिपोर्ट आज पेश की जा सकती है. विपक्षी सांसदों की मांग है कि इस रिपोर्ट पर कोई भी फैसला लेने से पहले इस पर संसद में चर्चा होनी चाहिए. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आचार समिति की रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा को संसद सदस्यता से निष्कासित करने की सिफारिश की गई है.

Parliament Winter Session 2023: इस दिन शुरू हुई थी संसद की कार्यवाही

दरअसल, संसद की कार्यवाही (Parliament Winter Session 2023) 4 दिसंबर से ही शुरू हो गई है. राज्यसभा में आज भारत की आर्थिक स्थिति पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. इस चर्चा में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, भाजपा को सुशील कुमार मोदी और वाईएसआर के विजयसाई रेड्डी भी शामिल होंगे. 

जम्मू कश्मीर रीऑर्गेनाइजेशन एक्ट संसद में हो सकता है पेश

संसद के शीत कालीन सत्र के दूसरे दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर रिजर्वेशन एक्ट 2004 और जम्मू कश्मीर रीऑर्गेनाइजेशन एक्ट 2019 को आज लोकसभा में पेश कर सकते हैं. वहीं, रिजर्वेशन एक्ट से राज्य सरकार की नौकरियों, कॉलेज एडमिशन में आरक्षण व्यवस्था लागू हो सकेगी. वहीं जम्मू कश्मीर रीऑर्गेनाइजेशन एक्ट 2019 की सहायता से जम्मू कश्मीर और लद्दाख का पुनर्गठन किया जाएगा. इसकी मदद से जम्मू कश्मीर में विधानसभा सीटें 83 से बढ़कर 90 हो जाएंगी. इसके साथ ही सीटें अनुसूचित जाति और 9 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए भी आरक्षित की जाएंगी.  

यह भी पढ़े:-Cyclone Michaung: चक्रवात मिचौंग ने मचाई तबाही, सड़कों पर चल रही नाव, चेन्‍नई में आठ की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *