Health tips: इन फूड्स के सेवन से शरीर को मिलेगी मजबूती, कुपोषण से दिलाएंगे छुटकारा

Malnutrition Treatment: हमारे शरीर को जन्‍म से ही पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। बढ़ते उम्र के साथ यदि बच्‍चों का पालन पोषण सही तरीके से नही किया जाता है तो बच्‍चे कुपोषण के शिकार होने लगते है। बता दें कि कुपोषण के शिकार बच्चों में बौद्धिक विकास में कमी, थकान, एनर्जी की कमी, शरीर का कम वजन, थकान, चिड़चिड़ापन सीखने में कठिनाई जैसे कई लक्षण दिखाते हैं।

एक्‍सपर्ट के मुताबिक, जब कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं ले पाता है तो पोषक तत्वों की कमी के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और वो व्यक्ति कुपोषण का शिकार होता है। वयस्कों में कुपोषण के लक्षण में भूख न लगना, थकान, उनका वजन घटना, डिप्रेशन, फैट, मसल्स के टिश्यू में परेशानी, बीमारी से उबरने में अधिक समय लगना, घाव भरने में अधिक समय लगना कुपोषण के लक्षण होते हैं। ऐसे में चलिए जानते है कुपोषण से निजात पाने के लिए सेवन करने वाले कुछ चीजों के बारे में…

कुपोषण से निजात पाने के उपाए

सप्लीमेंट्स का करें उपयोग –  कुपोषण का शिकार होने पर लोगों को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके बाद डॉक्टर के सुझाव पर सप्लीमेंट्स लेना चाहिए। डॉक्टर के सलाह पर जिंक, आयोडीन, आयरन आदि के सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। यह कुपोषण से राहत दिलाने में काफी कारगर साबित होता है।

हरी सब्जियां –  शरीर को स्वस्थ और हेल्‍दी रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व व प्रटीन मौजूद होते है, जो सेहत के लिए बेहद ही मददगार साबित होते है। जैसे-  गाजर, चुकंदर, पालक आदि में विटामिंस और पोषक तत्वों की भरमार होती है। कुपोषण की समस्या होने पर लौकी, लाल भाजी, पालक जैसी सब्जियों का सेवन किया जा सकता है।

प्रोटीन –  कुपोषण की समस्या होने पर प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन शरीर को मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए पनीर, दाल, दूध जैसे फूड्स का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है।

फलों का करें सेवन –  कुपोषण से राहत पाने के लिए ताजे फलों का सेवन करना लाभकरी माना जाता है। केला, लीची, सेब, अनार, संतरा, जैसे फलों में  भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनके सेवन से कुपोषण से मुक्ति पाने में मदद मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *