Mahakumbh 2025: प्रमुख स्नान व पर्व पर चलेंगी 800 स्पेशल ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने दी हरी झड़ी

Prayagraj Mahakumbh 2025: यूपी के प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। वहीं, इस बार कुंभ के मेले में करीब 15 करोड़ से भी अधिक लोगों के आने उम्‍मीद जताई जा रही है। इसी को देखते हुए रेलवे ने भी अपने कार्य प्रक्रिया को तेज कर दिया है। बता दें कि 2025 में लगने वाले महाकुंभ के लिए 800 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। खास बात है कि यह ट्रेन केवल प्रमुख स्नान पर्व के लिए ही उपलब्ध होंगी। जबकि अन्य व्यवस्था पहले की तरह ही उपलब्ध रहेगी।

रेल मंत्रालय ने दी हरी झड़ी

बता दें कि तीर्थ यात्रियों को बेहतरीन यातायात सुविधा के लिए एनसीआर, एनईआर और एनआर के नौ स्टेशनों की योजना बनाई गई है। जहां 837 करोड़ रुपये के बजट से एनआर, एनसीआर और एनपीआर के द्वारा किए जाने वाले आरओबी और आरयूबी का निर्माण किया जाएगा। रेल मंत्रालय ने इसकी हरी झड़ी भी दे दी है।

स्पेशल ट्रेन शुरू होने से देश भर से श्रद्धालुओं को धर्म नगरी प्रयागराज में आने-जाने में सुविधा और सहूलियत होगी। वहीं, दूसरी ओर तैयारियों को बेहतर करने के लिए मॉनिटरिंग सीधे रेल संचार इलेक्ट्रॉनिक्स और रेल एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद करेंगे।

स्टेशन के बाहर तैनात रहेंगी टीमें

महाकुंभ के प्रमुख स्नान पर्व पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने लगती है। ऐसे में रेलवे इसके लिए अपनी अलग-अलग टीमें बनाएगी जिनका कार्य स्टेशन परिसर के अंदर और बाहर के वातावरण का अवलोकन करना होगा। वहीं, दूसरी ओर भीड़ के मद्देनजर यह भी सुनिश्चित करना कि ट्रेनों के संचालन में कितनी अधिकता की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *