Skin Care Tips: स्किन को रखना है हाइड्रेट, तो खीरे का बनाएं रोल ऑन एंड फेस टोनर, डार्क सर्कल भी होंगे रिमूव

Roll on And Toner Making Tips: हर किसी की चाहत होती है कि वो खूबसूरत दिखे। अपने स्किन की देखभाल के लिए लोग तरह तरह के प्रोडक्‍ट यूज करते है। मार्केट में मिलने वाले स्किन प्रोडक्‍ट केमिकल युक्‍त होते हैं जो हमारे स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए कुछ लोग घरेलू नुस्‍खे आजमाते है। कई ऐसी सामग्रियां हैं जिनका उपयोग सदियों से उनके अद्भुत गुणों के कारण किया जाता रहा है। इन सामग्रियों में से एक खीरा भी है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लगभग सभी के घरों में खीरा आता होगा। घर में कई बार खीरा ज्यादा आ जाता है, जो पड़े-पड़े सूख जाता है। ऐसे में इसके बेकार जाने से अच्‍छा है कि खीरे का सही इस्तेमाल कर लिया जाये। तो ऐसे में आप चाहें तो खीरे का रोल ऑन या टोनर बना सकते हैं। ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। जो त्वचा को कई दिक्कतों से बचाने में मदद करता है। तो आइये जानते हैं इसको बनाने और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में।

खीरा के साथ एलोवेरा जेल

खीरे का रोल ऑन बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को छिलके सहित कद्दूकस कर लें। फिर इसका जूस निकाल कर इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करके अच्छे से फेंट लें। लेकिन ध्यान रखें की जितना एलोवेरा जेल लें उससे तीन गुना खीरे का रस लेना है। फिर विटामिन ई का एक कैप्सूल लें और इसका ऑयल भी खीरे के जूस में मिला करके किसी शीशी में स्टोर कर लें। इसको हर रोज डार्क सर्कल्स पर अप्लाई करें।

खीरा और रोज वॉटर का इस्‍तेमाल

खीरे का फेस टोनर बनाने के लिए खीरे को धोकर इसको अच्‍छे से ग्राइंड करके इसका रस निकाल लें। फिर इस रस में बराबर की मात्रा में रोज वॉटर एड करके अच्छी तरीके से इसे मिक्स कर लें। अब इसे किसी स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें और नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं।

खीरा के साथ ग्रीन टी

खीरा और ग्रीन टी का भी इस्तेमाल फेस टोनर बनाने के लिए किया जाता है। इसको बनाने के लिए इसके लिए खीरे के रस में ग्रीन टी और नींबू का रस डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। इसके बाद इसे किसी बॉटल में भरकर रख लें और जरूरत पर इसे इस्तेमाल करें।

खीरा और पुदीना पत्ती का इस्‍तेमाल

खीरा और पुदीना पत्ती की फेस टोनर  बनाने के लिए  सबसे पहले खीरे को बारीक टुकड़ों में काट लें। फिर किसी बाउल में पानी लेकर खीरे के टुकड़ों को इसमें डाल दें। साथ ही पुदीने की पत्तियां भी एड कर दें। फिर इस मिश्रण को चौबीस घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। अगले दिन इस पानी को छानकर स्प्रे बॉटल में भरें और स्किन केयर में इस्तेमाल करें।

लगाने का तरीका

खीरे का रोल ऑन व टोनर लगाने का सबसे आसान तरीका है, इसे लगाने के लिए आप कॉटन बॉल को टोनर में डिप करके आंखों के नीचे और फेस व गर्दन पर अप्लाई करें। अगर आपने टोनर को स्प्रे बॉटल में स्टोर किया है। तो फेस पर इसको स्प्रे करके दो मिनट छोड़ दें फिर कॉटन से पोछ लें। अगर रोल ऑन शीशी में इसको रखा है तो हल्के हाथों से स्किन पर रोल करें।

ये मिलते हैं फायदे

खरे के टोनर का इस्‍तेमाल स्किन के लिए बेहद कारगर होता है। खीरे का टोनर या रोल ऑन इस्तेमाल करने से आंखों के नीचे काले घेरे कम होते हैं। इस टोनर से स्किन हाइड्रेट रहती है और टैनिंग व चेहरे के दाग-धब्बों की समस्‍या से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं ये स्किन का पीएच लेवल मेंटेन रखने में भी मददगार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *