Health tips: भारी-भरकम वजन से हैं परेशान, ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये फूड्स, दूर होगा मोटापा

Healthy Breakfast For Weight Loss: आज के समय में ज्‍सादातर लोगों का खान- पान सहीं नहीं होने के कारण कई सारे समस्‍याओं से घिरे रहते है। इनमें से सबसे ज्‍यादा वजन बढने की यानी मोटापा की समस्‍या चिंताजनक है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, दुनिया में करीब 2 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं। भारत में भी  यह आकड़ा कुछ कम नहीं है। ऐसे में वजन कम करने के लिए कुछ लोग भोजन को छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। भोजन की मात्रा में कमी करनी चाहिए न कि भोजन को छोड़ना चाहिए। आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट का बहुत योगदान है। यदि आप सुबह ब्रेकफास्ट में हेल्दी फूड लेते हैं तो निश्चित रूप से वजन कम हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि ब्रेकफास्ट में कौन से फूड लिए जाएं कि बढ़ते हुए वजन से राहत मिल सके…

ये भी पढ़े:- Vastu Tips: अपने कार में रखें ये खास चीजें, परेशानियां रहेंगी कोसो दूर

ब्रेकफास्ट में इन फूड्स का करें सेवन

स्मूदी- यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स, छाछ या दूध की स्मूदी बनाएं और इसमें खुद से बनाया प्रोटीन पाउडर मिला दें। प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट ओट्स मिलाकर पाउडर बना लें। इस तरह की स्मूदी दिन भर आपको भूख से दूर रखेगी और एनर्जी लेवल भी बरकरार रखेगी।

मूंग दाल चिल्ला– सुबह-सुबह उठने के बाद मूंग दाल से बना चिल्ला का सेवन करना आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। लगेगा क्योंकि मूंग दाल में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद रहता है। प्रोटीन शरीर में एनर्जी की कमी को पूरा करता है और फाइबर जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगने देता है। इस तरह मूंग दाल चिल्ला बेलगाम वजन को कम करने में बहुत मददगार है।

चिया सीड्स पुडिंग- आपको बता दें कि चिया सीड्स अपने आप में सुपरफूड है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरा होता है। इसमें प्रोटीन की भी कोई कमी नहीं होती। चिया सीड्स में बैड फैट नहीं होता है। इसलिए यह वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है। वहीं चिया सीड्स कई बीमारियों से भी रक्षा करता है।

छाछ और बैरीज- छाछ प्रोबायोटिक्स होता है जो डाइजेशन के लिए बेहद मददगार है। दूसरी ओर बैरीज प्रोटीन और हेल्दी फैट का खजाना होता है। दोनों की स्मूदी बेलगाम वजन को कंट्रोल करने में मददगार है।

ओटमील- ओटमील प्रोटीन का खजाना होता है। प्रोटीन पाउडर में ओटमील भी रहता है। दरअसल, बेलगाम वजन को कम करने का सिंपल तरीका यह है कि भोजन की मात्रा में बैड फैट और कार्बोहाइड्रैट की मात्रा घटाइए और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाइए। ओटमील इसके लिए परफेक्ट डाइट है। यदि आप सुबह-सुबह ओटमील के साथ कुछ ड्राईफ्रूट्स और दालचीनी का सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से वजन को कम करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *