Vitamin B12: इन फूड से करें विटामिन बी 12 की कमी को पूरा, मिलेगी कई बीमारियों से निजात

Food for Vitamin B12: हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटिन, कैलश्यिम विटामिन की आवश्‍यकता होती है। विटामिन शरीर में कोशिकाओं के निर्माण से लेकर एनर्जी को सिंथेसिस करने में अहम भूमिका निभाता है। हमारे शरीर में कई तरह के विटामिन होते हैं। जिनमें विटामिन बी 12 काफी महत्वपूर्ण विटामिन है। ये हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम के फंक्शन को एक्टिव करता है और हेल्दी रेड ब्लड सेल्स को बनाता है। विटामिन बी 12 की कमी होने पर खून में आरबीसी की कमी हो जाती है जिसके कारण एनीमिया की बीमारी होती है। यानी अगर विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो नसों में आरबीसी कम पहुंचेगा जिससे वहां ऑक्सीजन कम पहुंचने लगता है। इस स्थिति में नसें भी कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में चलिए जानते है कि किन-किन फूड के सेवन से विटामिन बी 12 की कमी को आसानी से पूरी की जा सकती है।

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली समस्‍या

विटामिन बी 12 की कमी होने पर शरीर में थकान और बदन दर्द, सिर में तेज दर्द आदि जैसी समस्‍याए झेलनी पड़ सकती है। वहीं, बच्चों में विटामिन बी 12 की कमी का ज्यादा प्रभाव पड़ता है। चूंकि विटामिन बी 12 के कारण ही सेंट्रल नर्वस सिस्टम का फंक्शन होता है इसलिए विटामिन बी12 की कमी से दिमागी कामकाज भी प्रभावित हो सकता है। इससे मेमोरी लॉस और कंफ्यूजन रहने लगता है। मतिभ्रम की शिकायत रहती है। विटामिन बी 12 की कमी का सबसे बड़ा दुष्परिणाम यह है कि इससे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया हो जाता है। इसमें आरबीसी का आकार बड़ा हो जाता है।

ये फूड करते है विटामिन बी 12 की कमी को पूरा

फिश – कई तरह की मछलियों से विटामिन बी 12 की प्राप्ति जल्दी की जा सकती है। मछलियों में हर तरह के विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की एक साथ प्राप्ति हो जाती है। सेलमन, टून, ट्रॉट जैसी मछलियों में विटामिन बी 12 बहुत होता है।

अंडा – अंडा बकहद ही पोषक तत्‍वों से भरपूर माना जाता है। वहीं इसमें काफी मात्रा मे विटामिन बी 12 को प्राप्त किया जा सकता है। शरीर में ज्यादा थकान महसूस हो तो समझ जाएं कि विटामिन बी 12 की कमी है और दूर करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में शामिल करें।

फोर्टिफाइड सेरल्स – फोर्टिफाइड सेरल्स में एडेड विटामिन रहता है। इससे सभी तरह के विटामिन की पूर्ति हो सकता है। जो लोग वेजिटेरियन हैं, उनके लिए फोर्टिफाइड फूड विटामिन बी 12 की कमी को आसानी से पूरा कर सकता है। इसमें छिलके वाले अनाज का मिश्रण होता है जो कई अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है।

फल और सब्जियां – ताजे फल और हरी पत्तीदार सब्जियों से आसानी से विटामिन बी 12 की प्राप्ति की जा सकती है। इसके लिए जितना कलरफुल सब्जियां और फल होंगे उतना ही फायदेमंद होगा। विटामिन बी 12 के लिए चुकंदर, लाल सब्जी जैसे आलू, सफेद सब्जी मशरूम आदि का सेवन करना चाहिए।

ओटमील – ओटमील विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत होता है। ओटमील के अलावा कॉर्नफ्लेक्स, छाछ आदि में भी विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में रहता है। वहीं दूध, दही, अंडा, डेयरी प्रोडक्ट, साबुत अनाज, चुकंदर, आलू, मशरूम, फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सेरिएल, सीजनल हरी सब्जियां आदि से विटामिन बी 12 प्राप्त किया जा सकता है। साबुत अनाज से न सिर्फ विटामिन बी 12 की प्राप्ति की जा सकती है बल्कि इससे प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट सहित कई तरह के पोषक तत्वों को प्राप्त किया जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *