Reason Of Hair Loss: इन विटामिन्स की कमी से होता है हेयर फॉल, जानें डिटेल

Hair Care Tips: बालों की सेहत आपकी खूबसूरती के साथ जुड़ी हुई है। अगर आपके बाल अच्छे नहीं है तो, आप चाह कर भी अपने बालों को कोई हेयर स्टाइल नहीं दे पाएंगे। आज के समय में बाल झड़ने की समस्या बड़ी तादाद में लोगों को प्रभावित कर रही है। बाल झड़ने की कई वजह हो सकती हैं, जिनमें खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खान-पान, मेडिकल कंडीशन और जेनेटिक कारण भी शामिल हैं। विटामिन और मिनरल्स की कमी से भी हेयर लॉस की दिक्कत होती है। कुछ चीजों का ध्यान रखा जाए, तो बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिल सकती है।

शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी समय से पहले बाल सफेद करने की वजह बन सकती है। खाने-पीने की चीजों से हमारे शरीर को ये सभी पोषक तत्व मिलते हैं। बालों की बेहतर हेल्थ के लिए पोषक तत्वों का खूब सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते है कि किन विटामिन की कमी से बाल झड़ने की समस्‍या होती है।

विटामिन B12 की कमी

विटामिन B12 की कमी से बाल झड़ने और सफेद होने की समस्या हो सकती है। यह विटामिन खोपड़ी में हेल्दी ब्लड फ्लो और लाल रक्त कोशिकाओं के लिए बहुत जरूरी होता है। इस विटामिन से बालों का विकास बेहतर होता है और मजबूती मिलती है।

विटामिन D की कमी

कुछ रिसर्च में पाया गया है कि विटामिन D की कमी से भी बाल झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है। विटामिन डी का लेवल जिन लोगों में कम होगा, उनमें बालों की समस्याओं का खतरा ज्यादा होगा। ऐसे में विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए।

विटामिन E

विटामिन E एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। यह खोपड़ी में सूजन को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है। यह बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। इस विटामिन की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं।

आयरन और जिंक

आयरन और जिंक की कमी बालों के लिए मुसीबत बन सकती है। आयरन शरीर को हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में मदद करता है, जो खोपड़ी की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। जिंक की कमी काफी हद तक बालों के झड़ने जैसे एलोपेसिया जैसी स्थितियों से जुड़ी हुई है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड फॉलिकल इंफ्लेमेशन को कम करता है और स्कैल्प सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों की डेंसिटी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। यह पोषक तत्व कई फूड्स में पाया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *