Weight Loss Tips: ओवरवेट से हैं परेशान तो करें ये चमत्कारी व्यायाम, जल्द ही दिखेगा असर

Exercise For Weight Loss: आजकल अधिकतर लोग ज्यादा वजन और मोटापा की गंभीर समस्या से परेशान है। वजन कम करने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल और बेहतर डाइट के अलावा एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। कुछ ऐसी एक्सरसाइज होती हैं, जो शरीर पर जमे फैट को तेजी से पिघला देती हैं। इससे कैलोरी मिनटों में बर्न हो जाती है और लोगों को मोटापे से भी निजात मिलता है। अगर आप इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से करें, तो कुछ दिनों में ही आपको फर्क दिखने लगेगा। इसलिए आज आपको ऐसी ही 5 असरदार एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो इस समस्‍या से निजात दिलाएगी।  

वॉक करना (Walking)

वॉक करना सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जा सकती है। वॉकिंग को वेट लॉस के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक, 70 किलो का कोई व्यक्ति 6.4 किमी प्रति घंटा की स्पीड से वॉक करता है, तो 30 मिनट में करीब 175 कैलोरी बर्न होती है। एक स्टडी में पता चला था कि सप्ताह में 50 से 70 मिनट तक 3 बार वॉक करने से शरीर की चर्बी 1.5% तक कम हो सकती है। वजन कम करने के लिए वॉकिंग बेहद कारगर हो सकती है।

रनिंग(Running)

रनिंग करने से वजन तेजी से कम किया जा सकता है। हर दिन दौड़ लगाने से आप कम समय में फैट बर्न कर सकते हैं। अध्ययनों के अनुसार, रनिंग करने से आंत की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है, जिसे पेट की चर्बी कहा जाता है। रनिंग को बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है और इसे कहीं भी किया जा सकता है। हर सप्ताह 3-4 बार कम से कम 20-30 मिनट कर रनिंग करने से वजन तेजी से कम हो सकता है।

साइकिल चलाना (Cycling)

साइकिल चलाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह एक असरदार एक्सरसाइज है, जो फिटनेस को बेहतर बनाती है और वजन को तेजी से कम करने में मदद करती है। वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना बेस्ट होता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं, उनकी ओवरऑल फिटनेस बेहतर होती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी इंप्रूव हो जाती है। इससे कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

स्विमिंग (Swimming)

स्विमिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। आधे घंटे की तैराकी में लगभग 216 कैलोरी बर्न होती है और यह शरीर को फिट रखने के लिए सबसे आसान तरीका है। अध्‍ययन के अनुसार, प्रति सप्ताह 3 बार 60 मिनट तक स्विमिंग करने से शरीर की चर्बी कम हो जाती है और फ्लेक्सिबिलिटी बेहतर होती है। स्विमिंग से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल कंट्रोल हो सकता है।

वेट ट्रेनिंग (Weight Training)

वेट ट्रेनिंग वर्कआउट के दौरान और बाद में कैलोरी बर्न करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करती है। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है। हालांकि वेट ट्रेनिंग करने से पहले आप ट्रेनर या किसी एक्सपर्ट से अपनी मेडिकल कंडीशंस के बारे में अवश्‍य डिस्कस कर लें। अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो इसे करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *