Varanasi: कल से शुरू हो रहा सावन का पवित्र महिना, काशी विश्वनाथ मंदिर में शिवभक्तो के लिए होगा खास इंतजाम

Varanasi news: कल से सावन का पवित्र महिना आरंभ हो रहा है। इस साल अधिकमास के कारण सावन का महीना 59 दिनों तक चलेगा। इस दौरान वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में असंख्य भक्त बाबा विश्वनाथ को जल अर्पित करने आते हैं। आपको बता दें कि पिछले साल डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा दरबार में अपनी हाजिरी लगाई थी। ऐसे में जिला प्रशासन और मंदिर प्रशासन के लिए सबको सुगमता से दर्शन कराना एक बड़ी चुनौती होती है।

बताया जा रहा है कि काशी विश्वनाथ मंदिर ने इस बार श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए एक टाइम फ्रेम का लक्ष्य रखा है। मंदिर प्रशासन ने दावा किया है की इस बार तीस मिनट के भीतर श्रद्धालु दर्शन कर अपनी धार्मिक यात्रा पूरी कर सकते हैं।

श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगें चारों द्वार

काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के सीईओ सुनील वर्मा ने बताया की सावन के माह में पूरा इलाका केसरिया रंग पहने हुए भक्तों से पटा रहता है। ऐसे में सावन के महीने में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश करने वाले चारों द्वार पूरी तरह से खोल दिए जाएंगे। मंदिर प्रशासन का यह प्रयास रहेगा कि लाइन में लगने के बाद किसी भी श्रद्धालु को 30 मिनट से ज्यादा का समय गर्भ गृह तक पहुंचने में ना लगे इसके लिए लाइन में लगे श्रद्धालु को मंदिर में प्रवेश करने के चारों द्वार से लगाया जाएगा।

वीवीपीआईपी दर्शन पर होगी रोक

काशी विश्वनाथ मंदिर में आम श्रद्धालुओं के साथ टिकट लेकर दर्शन करने वाले भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में आते हैं। खास करके सोमवार को यह संख्या और बढ़ जाती है। ऐसे में इस बार टिकट लेकर दर्शन करने वालों की संख्या पर भी नियंत्रण रखा जाएगा। आम श्रद्धालुओं को ज्यादा इंतजार ना करना पड़े। साथ ही सोमवार को वीवीआइपी दर्शन पर भी रोक रहेगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *