Varanasi: वाराणसी स्मार्ट सिटी को जनता भी दे सकती है आइडिया

Varanasi News: योगी सरकार विकास के साथ ही सामाजिक और धार्मिक मान्यताओं से जुड़ी चीज़ों का भी पुनरुद्धार करा रही है। सरकार पितरों के तर्पण करने वालों की आस्था को ध्यान रखते हुए काशी के पिशाचमोचन कुंड का कायाकल्प करते हुए इसके पानी को भी साफ़ कराएगी। वाराणसी स्मार्ट सिटी इसके लिए लोगों से आइडिया मांग रहा है। बेस्ट आईडिया देने वालों को सम्मान दिया जाएगा साथ ही उनको पिशाचमोचन कुंड के सफ़ाई में उपयोग होने वाली तकनीकी के दौरान प्रतिभागिता में वरीयता दी जाएगी।

मोक्ष की नगरी काशी में पिंडदान का विशेष महत्व है। पितरों के दोष व तर्पण के लिए पिशाचमोचन कुंड का काफ़ी धार्मिक महत्व है। पिछली सरकारों ने दुनिया भर के सनातनियों की आस्था का सम्मान नहीं किया, जिससे कुंड का बुरा हाल हो गया। कुंड से आने वाली दुर्गंध के कारण लोग आचमन तो दूर स्नान करने से भी हिचकते हैं। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ डी वासुदेवन ने बताया कि पिशाच मोचन कुंड के जल को प्रदूषण से बचने के लिए लोगों से आइडिया मांगा जा रहा है। जिस आइडिया को कमेटी पास करेगी उसे सम्मानित करने के साथ ही उचित धनराशि भी दी जाएगी। साथ ही इस काम को करने में उसे वरीयता दी जाएगी।

varanasi

मुख्य महाप्रबंधक ने जानकारी दी कि कोई भी प्रतिभागी 7 जुलाई तक आवेदन दे सकता है। 12 जुलाई को प्रेजेंटेशन होगा और 14 जुलाई को विजेता के नाम की घोषणा होगी। इस आइडिया प्रतियोगिता में किसी भी आईआईटी, विश्वविद्यालय, कालेज और कोई भी शैक्षणिक संस्था के शोध छात्र, प्रोफ़ेसर इसके अलावा स्टार्टअप उद्यमी जिनके पास इस कार्य को करने का अनोखा आइडिया हो। ideas@varanasismart city.gov.in पर email करने के साथ मूल प्रति स्मार्ट सिटी कार्यालय में देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *