आज़ादी के जश्न की 78 वीं वर्षगांठ मानने की तैयारियों में जुटी काशी, हर घर तिरंगा अभियान के लिए बनाये जा रहे 4 लाख से अधिक नए ध्वज

Varanasi: धर्म, अध्यात्म और संस्कृति की नगरी काशी पर धीरे-धीरे राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस का खुमार चढ़ता जा रहा है. हर घर तिरंगा अभियान को परवान चढाने के लिए भाजपा सरकार लोगों को प्रेरित करने के साथ ही झंडा बनवा व वितरित करवा रही है. वाराणसी में 4 लाख से अधिक नए ध्वज बनाये जा रहे है. हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत गत वर्ष के अमृत महोत्सव के स्मृति चिन्ह के रूप में लोगों के पास रखे गए झंडे ,राष्ट्रीय ध्वज के प्रोटोकॉल के तहत फहराए जाएंगे.

स्‍मारकों पर बजेगा राष्ट्र गीत की धुन

13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के साथ गॉव से लगायत शहर तक के भवनों पर तिरंगा लाइट भी लगाया जाएगा. 14 और 15 अगस्त को शहीद स्मारकों पर पुलिस के बैंड झंडा गीत राष्ट्र गीत की धुन बजाएंगे. हर घर तिरंगा अभियान को जन जन तक पहुंचाने के लिए शहर के पब्लिक एड्रेस सिस्टम से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक सूचनाओं के प्रसारण के साथ ही राष्ट्रीय गीत बजाये जायेंगे.

78 वर्ष गांठ मानने की तैयारी में जुटी काशी

आज़ादी की लड़ाई में बढ़ चढ़ कर हिंसा लेने वाली काशी अब आज़ादी के जश्न की 78 वर्ष गांठ मानने की तैयारी में जुटी है. मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि स्वयं सहायता समूह ,कई संस्थानों व अन्य लोगो के माध्यम से इस वर्ष 4 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज़ बनवा जा रहा है. हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2023 के अमृत महोत्सव के स्मृति चिन्ह के रूप में लोगों के पास रखे गए ध्वज़ को राष्ट्रीय ध्वज के प्रोटोकॉल के तहत फहराए जाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है.

29 विभागों द्वारा होगा ध्वज वितरण

उन्होंने बताया कि 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान में सरकारी ,अर्द्ध  सरकारी और निजी कार्यलयों और भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज़ लगाने के लिए लोगो को प्रेरित करने के साथ ही,ध्वज़ उपलब्ध कराये जाने का प्रबंध भी किया जा रहा है. प्रमुख रूप से 29 विभागों के द्वारा ध्वज वितरण किया जाएगा है. इसके अलावा अन्य विभाग और संस्थाए भी धवज वितरण का कार्य करेंगी. 12 अगस्त तक सभी संस्थानों को झंडा उपलब्ध करना सुनिश्चित किया जा रहा है. एनआरएलएम और डूडा बड़ी संख्या में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से ध्वज़ बनवा रहा है.

तिरंगा लाइट से प्रकाशित होंगे सभी भवन

सीडीओ ने जानकारी दिया कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के लिए कई माध्यमों से लगातार लोगों को प्रेरित किया जा रहा है. 13 अगस्त से 15 अगस्त तक शहर में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से राष्ट्रीय गीत बजाया जाएगा और लोगों को हर घर तिरंगा अभियान के लिए प्रेरित किया जायेगा. इस दौरान सभी भवनों को तिरंगा लाइट से प्रकाशित किया जाएगा. 14 अगस्त से 15 अगस्त तक सभी शहीद स्मारकों पर पुलिस और पीएसी के बैंड राष्ट्रीय गीत व झंडा गीत बजाएंगे.

इसे भी पढें:- दिल्ली में हफ्ते भर छाए रहेंगे बादल, IMD ने जारी किया ‘येलो अलर्ट, जानिए कैसा रहने वाला है आपके राज्य का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *