Tips to Improve Eyesight: आपके भी चश्‍में का बढ़ गया है नंबर, अपनाएं ये आसान से नुस्खें, जल्‍द बढेगी आंखों की रोशनी

Tips to Improve Eyesight: आज के समय में कम उम्र में ही आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ जाना एक आम बात हो गई है. आज क‍ल के खानपान से लेकर रहन-सहन के खराब लाइफस्टाइल का असर सीध हमारें आंखों की रोशनी पर असर कर रही है. ऐसे में यदि आपके आंखों पर भी चश्‍मा लग चुका है, और आप उसका नबर कम करना चाहते है, कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें है जिन्‍हें अपनाकर आप पुराने से पुराना चश्मा भी हटा सकते है. तो देर किस बात की चलिए जानते है.

20-20-20 रूल

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए 20-20-20 नियम को बेहद ही कारगर माना जाता है. इसका मतलब है कि मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते हुए हर 20 मिनट बाद 20 सेकंड के लिए इनसे नजरें हटानी है, और 20-25 फीट दूर मौजूद किसी चीज को देखना है. यह एक एक्सरसाइज है, जिससे चश्मे के नंबर को भी कम किया जा सकता है.

पर्याप्त न्यूट्रिशन

वहीं, आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए एक बैलेंस डाइट का होना बेहद ही जरूरी है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन मौजूद हो. ऐसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन सी, ए और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए, जैसे- खट्टे फल,हरी पत्‍तेदार सब्जियां, सैल्मन, अंडा, नट्स, बीन्स आदि.  

एक्सरसाइज

इसके अलावा, जैसे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए एक्‍सरसाइज की जरूरत होती है, वैसे ही आंखों को भी हेल्दी और शार्प बनाए रखने के लिए भी इससे जुड़े कुछ आसान व्यायाम को करना आवश्‍यक होता है. जैसे- आंखों को घुमाना, दूर किसी चीज पर नजर ठहराना, आंखें बंद करके पुतली घुमाना आदि. इन एक्सरसाइज को रेगुलर फॉलो करके चश्मे का नंबर काफी हद तक कम किया जा सकता है.

अच्छी देखभाल

यदि आप लंबे समय तक मोबाइल स्क्रीन से चिपके रहते है, तो ये आपकी आईसाइट की सबसे बड़ी दुश्मन है. ऐसे में अगर आप चश्मा उतारना चाहते है, तो जरूरी है कि आप इन चीजों से दूरी बनाकर आंखों को समय-समय पर आराम भी दें, और आंखों का रेगुलर चेकअप कराना भी न भूलें. इसके अलावा, आंखों को धूल मिट्टी से बचाना, नियमित रूप से धोना और साफ रुमाल का इस्तेमाल करना भी काफी जरूरी है.  

यह भी पढ़ें-Milk Tea Side Effects: चाय के साथ भूलकर कभी न खाएं ये चीजें, वरना कई समस्‍याओं से हो सकता है सामना

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *