GATE 2025: आईआईटी रुड़की ने अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा/गेट के लिए शेड्यूल किया जारी

GATE 2025: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की की ओर से ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2025) एग्जाम शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. संस्थान की तरफ से एग्जाम डेट्स की जानकारी इसके ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitr.ac.in पर उपलब्ध करवा दी गई है. वेबसाइट पर दी गई डिटेल के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 1, 2, 15 और 16 फरवरी 2025 को तय केंद्रों पर करवाया जाएगा.

आपको बता दें कि परीक्षा का आयोजन देशभर में 8 जोन के तहत किया जाएगा. जो कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में होगा. वहीं, प्रश्न पत्र हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 3 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा.

GATE 2025: कब शुरू होंगे आवेदन

इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस साल आईआईटी रूड़की की तरफ से किया जा रहा है, जिसके लिए संस्थान की ओर से आवेदन प्रक्रिया अगले माह अगस्त 2024 से शुरू की जा सकती है. एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. वहीं आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitr.ac.in पर उपलब्ध करवाया जाएगा.

GATE 2025: कितना लगेगा शुल्क

वहीं आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदको को निर्धारित शुल्क भी भरना होगा. बिना शुल्क के भरे गए फॉर्म का कोई मान्‍य नहीं होगा. वह स्वतः ही निरस्त हो जाएंगे. हालांकि इस वर्ष के लिए अभी तक आईआईटी रुड़की की ओर से कोई भी फीस निर्धारित नहीं की गई है, ऐसे में पिछले वर्ष के अनुसार, सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को रेगुलर पीरियड में 1800 और एक्सटेंडेंड पीरियड में 2300 का रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी वर्ग को रेगुलर तिथियों में 900 रुपये और एक्सटेंडेड तिथियों में 1800 रुपये जमा करना होगा.

इसे भी पढ़े:-   NEET, JEE छात्रों के लिए खुशखबरी, गैप ईयर के बाद भी यहां के कॉलेज में ले सकेंगे एडमिशन


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *