IAF Agniveer 2024: भारतीय वायुसेना अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, इस दिन से कर सकेंगे आवेदन  

IAF Agniveer 2024 Notification: भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीर वायु भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर वायु भर्ती के लिए अधिसूचना (IAF Agniveer 2024 Notification) जारी कर दी है, जिसके तहत अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए है.

ऐसे में यदि आप भी भायतीय वायु सेना में शामिल होना चाहते है, तो भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट- agnipathvayu.cdac.in. पर जाकर आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार 8 जुलाई से आप अपना आवेदन कर सकते है. बता दें कि वायु सेना के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीद्वारों को 550 रूपये आवेदन शुल्‍क के तौर पर देना होगा.

IAF Agniveer 2024: महत्‍वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि:     8 जुलाई, 2024

आवेदन की अंतिम तिथि:       28 जुलाई, 2024

परीक्षा:                       18 अक्तूबर, 2024

आवेदन शुल्क:             550 रुपये

IAF Agniveer 2024 के लिए आयु सीमा

  • भारतीय वायु सेना के इन पदों के लिए 3 जुलाई 2004 और 3 जनवरी 2008 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच जन्मे उम्मीदवार ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं.
  • वहीं, अगर कोई अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को उत्तीर्ण कर लेता है, तो नामांकन की तिथि पर ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए.


IAF Agniveer 2024: शैक्षणिक योग्यता

  • आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र, राज्य या केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक होने के साथ ही अंग्रेजी में 50% अंक होने चाहिए. 

अथवा

  • अभ्यर्थियों को केन्द्रीय, राज्य या संघ शासित प्रदेश सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर विज्ञान, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी या सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें डिप्लोमा कोर्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी विषय नहीं था).

अथवा

  • वहीं केन्द्रीय, राज्य और संघ शासित प्रदेशों की ओर से मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से भौतिकी और गणित जैसे गैर-व्यावसायिक विषयों के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम पूरा किया होना चाहिए. जिसमें न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंक प्राप्त किए हों, और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हों. अगर व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी एक विषय नहीं है, तो यह आवश्यकता इंटरमीडिएट या मैट्रिकुलेशन स्तर पर लागू होती है.

इसे भी पढें:- SSC GD 2024: खुशखबरी! 26 हजार नहीं अब 46 हजार कॉन्स्टेबल पदों के लिए होगा उम्मीदवारों का चयन, आयोग ने बढ़ाई वेकेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *