JEE Advanced 2024: आज शाम 5 बजे से जेईई एडवांस के लिए कर सकेंगे आवेदन, यहां जानिए पूरा विवरण

JEE Advanced 2024 Registration: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस्ड (JEE Advanced 2024) रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू करेगा.  

बता दें कि जेईई एडवांस्ड आवेदन पत्र आईआईटी जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in. के माध्यम से जमा किया जाएगा. वहीं, उम्मीदवार ध्यान दें कि सिर्फ शीर्ष 2.5 लाख जेईई मेन रैंक धारक ही जेईई एडवांस परीक्षा 2024 के लिए पात्र होंगे.  

कब शुरू होगा रजिस्‍ट्रेशन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल की शाम 5 बजे से शुरू होगी और 7 मई को शाम 5 बजे तक चलेगी. वहीं, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करावाते वक्‍त उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से अपनी पसंद के आठ परीक्षा शहरों का चयन करना होगा.

आपको बता दें कि जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा 2024 के जरिए आईआईटी इंजीनियरिंग, विज्ञान और वास्तुकला पाठ्यक्रमों में स्नातक स्नातक, एकीकृत स्नातकोत्तर, स्नातक-मास्टर दोहरी डिग्री में प्रवेश प्रदान करेगा. 

JEE Advanced 2024 : इस दिन होगी परीक्षा 

वहीं, बात करें जेई एडवांस के होने वाले परीक्षा की तो इसका आयोजन 26 मई को किया जाना है. इस परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे, जिसमें पेपर के लिए तीन घंटे का समय होगा. हालांकि 40 प्रतिशत विकलांगता वाले पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. इसके साथ ही उम्‍मीदद्ववारों का दोनों पेपरों में उपस्थित होना अनिवार्य है.

JEE Advanced 2024: आवेदन शुल्क

य‍दि आवेदन शुल्‍क की बात करें तो, इस साल अधिकारियों ने सभी श्रेणियों के लिए जेईई एडवांस्ड आवेदन शुल्क में वृद्धि की है. ऐसे में एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को 1,600 रुपये जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों को 3,200 रुपये आवेदन शुल्क जमा करने होंगे.

JEE Advanced 2024 : कैसे करें आवेदन? 
  • सबसे पहले उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर जाएं.
  • अब रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें.
  • यहां एक नई विंडो खुलेगी, जहां दिए गए फॉर्म में अपना विवरण दर्ज करें.
  • अब पंजीकरण शुल्क का भुगतान करके फॉर्म सबमिट कर दें.
  • इसके बाद फॉर्म डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए एक प्रिंटआउट अपने पास रखें.

इसे भी पढ़े:- ICAI: अब साल में तीन बार होगी सीए की परीक्षा, संस्थान ने जारी की गाइडलाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *