RRB: खुशखबरी! आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती के पदों में हुई बढ़ोत्तरी, जल्‍द शुरू होगा पुन: आवेदन की प्रक्रिया   

RRB Technician Recruitment 2024: आरआरबी टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती की इच्‍छा रखने वाले उम्‍मीद्वारों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से टेक्नीशियन के 9 हजार पदों पर निकाली गई थी जिसमें अब बढ़ोत्तरी की गई है. बोर्ड द्वारा जारी नयी अधिसूचना के मुताबिक अब इस भर्ती के माध्यम से टेक्नीशियन के कुल 14298 पदों पर भर्ती की जाएगी.

उम्‍मीद्वारों को ध्‍यान देने की बात ये है कि इन पदों में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही आरआरबी की ओर से आवेदन प्रक्रिया एक बार फिर से 15 दिनों के लिए शुरू होगी. हालांकि जो उम्मीदवार पहले आवेदन कर चुके हैं वे दोबारा से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.

RRB Technician Recruitment 2024: भर्ती विवरण

बता दें कि आरआरबी की ओर से यह भर्ती पहले 18 कैटेगरी के तहत कुल 9144 पदों पर निकाली गई थी, लेकिन अब 40 कैटेगरी के तहत कुल 14298 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. जिसका विवरण निम्नलिखित है-

  • टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल: 1092 पद
  • टेक्नीशियन ग्रेड 3 ओपन लाइन: 8052 पद
  • टेक्नीशियन ग्रेड 3 वर्कशॉप एवं PUs: 5154 पद
RRB Technician Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड

आरआरबी के इन पदों के भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं के साथ आईटीआई/ संबंधित क्षेत्र में बीएससी/ बीई/ बीटेक/ 3 वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया होना आवश्‍यक है. इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी.

RRB Technician Recruitment 2024: इस दिन शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पुनः 15 दिनों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी, आवेदन के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना आवश्यक है. बता दें कि इस पदों पर जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए शुल्क 500 रुपये और एससी, एसटी, पीएच और महिला उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये तय किया गया है.

यह भी पढ़ें-RHUMI 1 Launch: अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की ऊंची छलांग, खुद का पहला रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट किया लॉन्च


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *