आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी… भारतीय टीम के ‘गब्‍बर’ शिखर धवन ने किया संन्‍यास का ऐलान  

Shikhar Dhawan: क्रिकेट जगत में गब्‍बर के नाम से मशहूर भारतीय टीम के स्‍टार ओपनिंग बल्‍लेबाज शिखर धवन ने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से संन्‍यास लेने का फैसला कर लिया है. शिखर धवन ने आज, 24 अगस्‍त की सुबह इस फैसले की जानकारी देकर अपने सभी फैंस को चौंका दिया. वह आईपीएल खेलेंगे या नहीं इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी  नहीं है.  

वीडियो पोस्‍ट कर दी जानकारी

शिखर धवन ने एक भावुक वीडियो पोस्‍ट करते हुए कैप्‍शन में लिखा कि मैं क्रिकेट के सफर का यह अध्‍याय अब समाप्‍त कर रहा हूं. मैं अपने साथ अनगिनत यादें लेकर जा रहा हूं. आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! जय हिंद! बता दें कि शिखर धवन की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के खतरनाक ओपनिंग बल्लेबाजों में होती है, उन्होंने आखिरी बार साल 2022 में बांग्लादेश के दौरे पर खेली गई वनडे सीरीज में भारतीय टीम की ओर से मैदान में उतरे थे. लगभग 39 साल के हो चुके धवन ने भारत के लिए पहली बार साल 2010 में वनडे क्रिकेट खेला था. इसके बाद उनको टी-20 और फिर टेस्ट फॉर्मेट में डेब्यू का मौका मिला था.

आज एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं जहां

रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए शिखर धवन ने वीडियो में कहा कि आज मैं एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हुआ हूं जहां से पीछे देखने पर केवल यादें नजर आती हैं और आगे देखने पर एक पूरी दुनिया. मेरा हमेशा से एक ही लक्ष्य था कि भारत के लिए खेलना और वो हुआ भी, जिसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं. सबसे पहले मेरा परिवार, मेरे बचपन के कोच तारक सिन्हा जी और मदन शर्मा जी, जिनके मार्गदर्शन में मैंने क्रिकेट सीखा.

फिर मेरी टीम जिसके साथ मैंने सालों खेला, जहां मुझे मेरा एक परिवार मिला और आप लोगों का साथ और प्यार मिला. कहते हैं कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी है तो बस मैं भी ऐसे ही करने जा रहा हूं. मैं अंतरराष्‍ट्रीय और घरेलू क्रिकेट दोनों से अपने संन्यास का ऐलान करता हूं. मैं जब अपनी क्रिकेट जर्नी को अलविदा कह रहा हूं तो मुझे इस बात का सुकून है कि मैंने अपने देश के लिए बहुत खेला. मैं इस मौके पर बीसीसीआई और डीडीसीए का धन्यवाद कहना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे मौका दिया और मेरे सारे फैंस का जिन्होंने मुझे इतना प्यार दिया.

ऐसा रहा शिखर धवन का क्रिकेट करियर

बता दें शिखर धवन भारतीय टीम के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शिरकत करने में सफल रहे. उन्होंने देश के लिए अपना सबसे पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला साल 2010  में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेला था. वह भारतीय टीम के लिए 34 टेस्ट, 167 वनडे और 68 टी20 मुकाबले खेलें. इस दौरान धवन के बल्ले से 58 टेस्ट पारियों में 40.61 की औसत से 2315, वनडे की 164 पारियों में 44.11 की औसत से 6793 और टी20 की 66 पारियों में 27.92 की औसत से 1759 रन निकले. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में धवन के नाम 24 शतक और 55 अर्धशतक दर्ज है.

ये भी पढ़ें :- ‘मित्र और शत्रु की करनी होगी पहचान…’, बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा को लेकर बोले सीएम योगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *