UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले स्‍कूल टीचरों की बड़ी मांग, सरकार ने नई व्यवस्था का किया ऐलान

UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर अब लाखों उम्मीदवारों की चिंता बढ़ती जा रही है. परीक्षा को रद्द किए जाने के 5 महीने बाद भी इसके नई तिथियों का अभी तक कुछ पता नहीं है. ऐसे में ये खबर सामने आई हैं कि इस परीक्षा को लेकर सैंकड़ों की संख्या में स्कूल टीचरों ने सरकार से एक मांग की है.

बता दें कि प्रदेश में 17 और 18 फरवरी को 2-2 शिफ्ट में यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसे पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दिया गया. इस परीक्षा में सैकड़ों परिषदीय शिक्षकों को निरीक्षक के रूप में जिला मुख्यालय से लगभग 60 से 80 किलोमीटर की दूरी वाले विभिन्न केंद्रों पर ड्यूटी लगाई गई थी. 

शिक्षकों को नहीं मिला मानदेय

उत्तर प्रदेश सरकार ने सिपाही परीक्षा के साथ ही पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा भी रद्द कर दी लेकिन इन  शिक्षकों को अभी तक उनका मानदेय नहीं दिया गया है. अब ये शिक्षक अपने मानदेय की मांग कर रहे हैं. 

कब तक आएगी नई तारीख

हालांकि उप्र पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए कई जिलों के परीक्षा केंद्रों को एसटीएफ ने अपनी जांच में क्लीन चिट दे दी है. फिलहाल, परीक्षा केंद्रों को लेकर सरकार में मंथन जारी है. वहीं, लाखों अभ्यर्थी परीक्षा की नई तारीख जारी होने का आस लगाएं बैठे हुए है.

UP Police Constable Exam: ये है नई व्यवस्था

आपको बता दें कि सरकार की नई नीति के अनुसार भर्ती परीक्षा कराने के लिए अब 4 एजेंसियों की अलग-अलग जिम्मेदारी होगी. साथ ही अब उम्मीदवारों को पुलिस भर्ती के परीक्षा अपने गृह मंडल के बाहर देनी होगी. हालांकि दिव्यांगों और महिलाओं को इससे छूट रहेगी. वहीं,  4 लाख से अधिक परीक्षार्थी होने पर 2 चरणों में परीक्षा होगी. इसके अलावा रिजल्ट बनाने में धांधली रोकने के लिए आयोग और बोर्ड में ही ओएमआर शीट की स्कैनिंग होगी.

इसें भी पढ़ें:-UPSC DAF 2024: यूपीएससी सीएसई मेंस के लिए DAF फॉर्म जारी, इस दिन है आवेदन का आखिरी मौका


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *