UPSC IES-ISS 2023 Result : भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा का  फाइनल रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

UPSC IES-ISS 2023 Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय आर्थिक सेवा (IES) और भारतीय सांख्यिकी सेवा (ISS) परीक्षा 2023 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है. यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षा में शामिल उम्मीद्वार यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

UPSC IES-ISS टॉपर

बता दें कि यूपीएससी आईएसएस परीक्षा में निखिल सिंध ने टॉप किया है, जबकि निश्चल मित्तल ने यूपीएससी आईईएस 2023 परीक्षा में टॉप किया है. यूपीएससी की ओर से मेरिट सूची के साथ फाइनल रिजल्ट भी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिया गया है.

UPSC IES-ISS परीक्षा विवरण

दरअसल, संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से 23 जून से 25 जून 2023 तक यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए कैडिडेट्स 18 से 21 दिसंबर 2023 तक चले साक्षात्कार में शामिल हुए थे. इंटरव्यू के बाद आईईएस के लिए कुल 18 और आईएसएस पदों के लिए 33 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया.

ऐसे लोगो की उम्‍मीद्वारी होगी रद्द

यूपीएससी ने स्पष्ट किया है कि 7 उम्मीदवारों के परिणाम, आईईएस में 03 और आईएसएस में 04, अंतरिम रूप में हैं. यूपीएससी ने कहा कि जिन उम्मीदवारों का परिणाम अंतरिम रूप में रखा गया है, उन्हें नियुक्ति का प्रस्ताव तब तक जारी नहीं किया जाएगा जब तक कि आयोग ऐसे उम्मीदवारों से प्रतीक्षित मूल दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कर लेता और इन उम्मीदवारों की अंतरिम स्थिति स्पष्ट नहीं कर देता.

यूपीएससी ने कहा कि इन उम्मीदवारों के नतीजे सिर्फ तीन महीने के लिए मान्य होंगे. अगर वो इस दौरान अपने आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं, तो उनकी उम्मीद्वारी रद्द कर दी जाएगी. 

इसे भी पढ़े:-Rajasthan High Court: राजस्थान हाईकोर्ट में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इस दिन से शुरू होगा आवेदन  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *