Hair Tips: मेहंदी के साथ बादाम तेल का करें इस्तेेमाल, बाल बनेंगे सिल्की-शाइनी एंड स्ट्रांग

Tips to Use Almond Oil With Mehndi: बाल का हमारे जीवन में अहम रोल होता है। बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाता है। हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे और घने हो। ज्‍यादातर लोग अपने बालों की अच्‍छी देखभाल के लिए तरह-तरह के प्रोडक्‍ट यूज करते हैं। अच्‍छी देखभाल के लिए  बालों में मेहंदी का इस्तेमाल बहुत लोग करते हैं। इसे असरदार बनाने के लिए ज्यादातर लोग मेहंदी में तरह-तरह की चीजों को मिलाते हैं। अगर आप बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही इन्हें सिल्की-शाइनी और मजबूत बनाना चाहते हैं तो मेहंदी में बादाम का तेल मिलाकर देखें। तो आइए जानते हैं मेहंदी में बादाम का तेल मिक्स करने के तरीके और इसे बालों में लगाने के कुछ फायदों के बारे में।

मेंहदी में ऐसे मिलाएं बादाम का तेल  

बालों में मेहंदी लगाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गर्म पानी लें। फिर इसमें मेहंदी पाउडर डालकर अच्छी तरीके से इसको मिला लें और गाढ़ा घोल तैयार कर लें। फिर मेहंदी में बादाम के तेल की कुछ बूंदे एड करें और अच्छी तरह से इसको मिक्स कर के कुछ देर के लिए रख दें। अब मेहंदी को बालों पर अप्लाई करें और एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से हेयर वॉश कर लें। आइये अब जानते हैं मेहंदी में बादाम का तेल मिक्स करके बालों में लगाने के क्‍या फायदे हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा

मेहंदी और बादाम का तेल मिश्रण बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या से जल्द ही निजात मिल जाती है। दरअसल स्कैल्प में ड्रायनेस होने की वजह से डैंड्रफ हो जाता है। जिसकी वजह से कई बार खुजली और बालों के गिरने की दिक्कत सामने आती है। ऐसे में अगर आप मेहंदी में बादाम का तेल मिक्स करते हैं, तो ये स्कैल्प का मॉइश्चर मेंटेन करने में मदद करता है जिससे डैंड्रफ खत्म होने लगता है।

स्कैल्प रहेगा क्लीन

स्कैल्प को साफ रखने में भी बादाम का तेल काफी मददगार है। दरअसल बादाम के तेल में मौजूद विटामिन्स बालों के लिए बेहतरीन क्लीजिंग एजेंट का काम करते हैं। जिसकी वजह से मेंहदी में बादाम का तेल मिक्स करके लगाने से स्कैल्प पर गंदगी नहीं जमती है। इससे स्कैल्प क्लीन रहता है और बालों को मजबूती भी मिलती है।

हेयर ग्रोथ

मेहंदी में बादाम का तेल मिक्स करके बालो में लगाने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। इससे बालों का टूटना-झड़ना भी बंद होता है और बालों के विकास में तेजी आती है। इतना ही नहीं बालों को थिक और मजबूत बनाने में भी ये काफी कारगर होता है।

बाल बनेंगे हेल्दी

मेहंदी और बादाम तेल का मिक्सर बालों में लगाने से बाल हेल्दी बनते हैं। दरअसल तेल को मेहंदी में मिलाकर लगाने से मेहंदी का पोषण दोगुना हो जाता है। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ए, बी और ई के गुण स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में मदद करते हैं जिससे बाल हेल्दी बनते हैं।

बाल होंगे सिल्की-शाइनी

वैसे तो बालों में मेहंदी लगाने से बालों की चमक खुद-ब-खुद बढ़ती है। लेकिन मेहंदी में बादाम का तेल मिला कर लगाने से बालों की चमक कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है जो लम्बे समय तक बरक़रार रहती है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *