वजन बढ़ाने में फायदेमंद है भुट्टा, बस बदल दें सेवन का तरीका, मिलेगा जबरदस्‍त फायदा

Corn Benefits: मानसून के दौरान गर्मा गर्म भुट्टे पर नींबू और नमक लगाकर खाने का अलग ही मजा है. बारिश के मौसम अकसर आपको सड़क किनारे भुट्टे बेचने वाले दिख जाएगे. भुट्टा सिर्फ स्‍वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है. इसको खाने से मौसमी बीमारियों से भी बचाव होता है. पाचन सिस्‍टम को भी यह बेहतर करता है. इसके साथ ही अगर आप दुबले-पलते और कमजोर है तो यह आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करता है.

वजन बढ़ाने के लिए बस आपको डाइट में शामिल करने के तरीके बारे में जानना होगा. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं. इससे आपको  दुबलेपन से छुटकारा मिलेगा. साथ ही आप खुद को हेल्दी और फिट भी महसूस करेंगे.

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में ऐसे शामिल करें भुट्टा

उबालकर खाएं

अक्सर वेटलॉस जर्नी में उबली हुई चीजें खाने की बात कही जाती है, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए भी आप उबले हुए भुट्टे का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप भुट्टे को उबाल कर नींबू, चाट मसाला, हरा धनिया मिलाकर इसका चटपटा चाट तैयार कर सकते हैं. बरसात में इस स्वादिष्ट डिश का मजा ले सकते हैं.

स्वीट कॉर्न सैंडविच

यदि आपको उबले हुए भुट्टे खाना पसंद नहीं है तो इसकी जगह आप स्वीट कॉर्न का सैंडविच बना सकते हैं. लेकिन इसके लिए ब्राउन ब्रेड का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें टमाटर, खीरा, प्याज जैसी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

रोस्टेड भुट्टा खाएं

सबसे आसान है भुट्टे को गैस पर भुनकर खाना, इसके लिए आप एक साबुत भुट्टे को गैस पर धीमी आंच पर अच्‍छे से भुनकर खा सकते हैं. इसके ऊपर आप चाट मसाला, नमक, नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

वजन बढ़ाने में भुट्टा कैसे फायदेमंद

1.भुट्टे में कैलोरी ज्यादा मिलती है जो वजन बढ़ाने में मददगार है.

2.भुट्टे में कार्ब्स भी ज्यादा पाया जाता है और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है.

3.भुट्टे में हेल्दी फैट पाया जाता है जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें :- सेहत के काफी फायदेमंद होता है करौदा, इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही एनीमिया से भी करें बचाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *