Healthy Seeds: सेहत के लिए वरदान हैं ये बीज, डाइट में जरूर करें शामिल

Healthy Seeds: स्‍वस्‍थ रहने के लिए हमे अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. इसके लिए हम प्रोटीन, विटामिन, हेल्दी फैट्स, कैल्शियम,आयरन और फाइबर सहित कई पोषक तत्व से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ये पोषक तत्व हमें फल, हरी सब्जियां, अनाज और डेयरी प्रोडक्ट्स में मिल जाते हैं. लेकिन हमारे आहार में इन फल सब्जियों के साथ ही बीजों की भी अहम भूमिका होती है.

इन बीजों को आप कई तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. बीजों की मदद से आप कई तरह की हेल्दी डिशेज भी बना सकते हैं. आज के समय कई ऐसे सीड्स हैं, जो बिल्कुल सुपरफूड्स की तरह काम करते हैं. कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर ये बीच शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. ऐसे में चलिए कुछ सीड्स के बारे में जानते हैं जिन्‍हें हमे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

सूरजमुखी के बीज

नट्स और ड्राई फ्रूट्स के साथ सूरजमुखी के बीज को खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं. इनमें विटामिन-ई पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फाइबर मिलता है. इससे हार्ट हेल्थ और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मददगार है. गर्भवती महिलाओं को हेल्दी रखने में भी सूरजमुखी के बीज फायदेमंद माने जाते हैं.

पंपकिन बीज

सेहत के लिए पंपकिन सीड्स भी बेहद फायदेमंद है. इनमें अमीनो एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ जरूरी मिनरल्स जैसे जिंक, मैग्नीनिशयम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर हर दिन पंपकिन सीड्स खाया जाए तो इससे वजन भी कम होता है. वहीं चिया सीड्स से भी शरीर को कई लाभ मिल जाते हैं. रोजाना दो चम्मच खाने से वेट कम करने में मदद मिलती है.

अलसी के बीज

अलसी के बीज में फाइबर प्लांट बेस्ट ओमेगा -3 फैटा एसिड जैसे तत्‍व पाए जाते हैं. कुछ लोगों को इसे पचाने में परेशानी हो सकती है. इसलिए इस पाउडर बनाकर या फिर सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद होगा. यदि आपको कब्ज या फिर पेट से जुड़ी कोई भी समस्या है तो अलसी के बीज अपनी डाइट में आप जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें :- Indian Bank Apprentice 2024: इंडियन बैंक में अप्रेंटिसशिप का शानदार मौका, इस योग्‍यता वाले तुरंत करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *