Indian Bank Apprentice 2024: इंडियन बैंक में अप्रेंटिसशिप का शानदार मौका, इस योग्‍यता वाले तुरंत करें आवेदन

Indian Bank Apprentice Recruitment 2024: बैंकिंग के क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले उम्‍मीद्वारों के लिए सुनहरा मौका है. इंडियन बैंक ने अप्रेंटिस पदों भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. ऐसे में योग्य उम्मीदवार इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट-indianbank.in. या apprenticeshipindia.org. के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 1,500 अप्रेंटिस पदों को भरा जाएगा. इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 31 जुलाई, 2024 को बंद हो जाएगी.

पात्रता मापदंड

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. उम्मीदवार ध्यान दें कि उन्‍हें 31 मार्च 2020 के बाद स्नातक ही डिग्री पूरी की होनी चाहिए और उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए.

इसके अलावा, उम्मीदवार की आयु सीमा 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी आदि श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है.

चयन प्रक्रिया

वहीं, प्रशिक्षु पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के बाद स्थानीय भाषा प्रवीणता परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा.
बता दें कि परीक्षा मुख्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी. सामान्य अंग्रेजी भाषा अंग्रेजी में ही होगी. वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में, प्रत्‍येक गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप नकारात्मक अंक मिलेंगे.

आवेदन शुल्क

आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है. जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. उम्मीदवार को आवेदन शुल्क/सूचना शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए बैंक लेनदेन शुल्क वहन करना होगा.

इसे भी पढ़ें:-  Budget 2024 पेश होने से पहले PM Modi ने की अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक, केंद्रीय वित्त मंत्रीभी रहीं मौजूद


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *