Yoga Tips: सुबह ठीक से पेट साफ न होने की समस्‍या से हैं परेशान तो करें ये योगासन, कब्‍ज से मिलेगी निजात  

Yoga Asanas For Constipation: ज्‍यादातर लोग सुबह ठीक तरह से पेट साफ न होने की समस्‍या से परेशान रहते हैं. सही से पेट साफ न होने के कई वजह हो सकते हैं. जंक और प्रोसेस्‍ड फूड का ज्‍यादा सेवन, डाइट में फाइबर की कमी, पानी की कमी होना, आदि से पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है. इसलिए ठीक से पेट साफ नहीं हो पाता है.

इसके साथ ही शारीरिक सक्रियता की कमी , तनाव और चिंता, पाचन तंत्र संबंधित समस्याएं भी इसके मुख्‍य वजह हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी हर रोज इस तरह की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो योग की मदद ले सकते हैं. आइए कुछ योगसनों के बारे में जानते हैं जो इस समस्‍याओं को दूर करने में आपकी मदद करेंगे.

पवनमुक्तासन

पवनमुक्‍तासन को करने के लिए पीठ के बल लेट कर एक पैर को मोड़कर छाती के पास लाएँ और हाथों से पकड़ लें. इस प्रक्रिया को दूसरे पैर से भी दोहराए. इसे नियमित रूप से करने से गैस और कब्ज की समस्या कम हो सकती है. साथ ही आपको सुबह में टॉयलेट में ज्‍यादा देर तक समय नहीं बिताने होंगे.  

भुजंगासन

भुजंगासन योग को करना बेहद आसान है. इस आसन में शरीर की आकृति फन उठाए सांप जैसे बनती है. इसको करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. हाथों को कंधों के पास रखें और धीरे-धीरे शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं. यह योगासन पाचन तंत्र को सक्रिय करने में मददगार है.

वज्रासन

वज्रासन योग करने के लिए घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें और एडि़यों पर बैठ जाएं. दोनों पैर को एक दूसरे अलग रखें. इस पोज में अपने सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एक सीध में रखें. अपनी हथेलियों को अपने जांघों पर रखकर गहरी सांस लें और छोड़ें. यह आसन भोजन के बाद करने पर ज्‍यादा फायदेमंद होता है.

त्रिकोणासन 

इस योगाभ्यास को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों के बीच फासला रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. अब लंबी सांस लेते हुए और दाईं ओर झुकें. इस अवस्‍था में दाएं हाथ की उंगलियों से दाएं पैर को छूएं. फिर सामान्‍य स्थिति में आ जाएं. इस तरह दूसरे तरफ से भी करें. इससे पेट के अंग स्ट्रेच होता है और पाचन को सुधारता है.

ये भी पढ़ें :- Skin Care Tips: त्वचा के लिए वरदान है आलू का रस, जानिए इसके फायदें और इस्‍तेमाल करने का सही तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *