Skin Care Tips: त्वचा के लिए वरदान है आलू का रस, जानिए इसके फायदें और इस्‍तेमाल करने का सही तरीका

Skin Care Tips: मानसून सीजन आते ही हमें अपने त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आपकी जरा सी भी लापरवाही से आपकों कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस मौसम में चिपचिपेपन की वजह से चेहरे पर मुंहासे, एक्ने और अन्य परेशानियां भी पैदा होने लगती हैं.

वैसे तो मार्केट में आपको कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, लेकिन बहुत से लोगों  को इन प्रोडक्ट्स पर भरोसा नहीं होता. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है जिसे अपनाकर आप दमकती त्‍वचा पा सकते है.

स्किन के फायदेमंद है आलू का रस

दरअसल, आलू का रस स्कि‍न के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आपको कई तरह ही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. साथ ही इसका इस्तेमाल करना भी काफी सरल है. ऐसे में चलिए जानते है इसके फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीके के बारे में…

आलू का रस निकालने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले आलू को अच्छे से धोकर छील लें. फिर उसे कद्दूकस करके उसका रस निकालें. अब आप इसे छानकर साफ रस को एक कटोरी में अलग रख लें. 

इस्तेमाल की विधि

इसे इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले आलू के रस को एक साफ कपड़े या रूई से पूरे चेहरे पर लगाएं. इसके बाद 10 से 15 मिनट तक सूखने दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें. इसके बाद चेहरे को तौलिए से थपथपा कर सुखा लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा को काफी फायदा होगा. 

त्वचा की चमक रहेगी बरकरार

आपको बता दें कि आलू का रस त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करने के साथ ही चेहरे पर प्राकृतिक चमक बरकरार रखने में मदद करता है. 

पिगमेंटेशन होगी दूर

इसके अलावा, आलू में मौजूद एंजाइम और विटामिन C त्वचा के दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को कम करने में भी काफी फायदेमंद है. इससे भी आपकी त्वचा दमकने लगती है. इसके इस्‍तेमाल से पिगमेंटेशन कम होता है, जिससे आपके चेहरे पर निखार आती है.

बढ़ती झुर्रियों को रोके

आलू के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को ताजगी देते हैं और झुर्रियों को कम कर सकते हैं. ऐसे में आप चाहें तो नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:- Hair Tips: कम उम्र में सफेद हो रहे बालों से हैं परेशान, इन नेचुरल तरीके से दोबारा काले और घने होंगे बाल


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *