इंडिया का स्कॉटलैंड जो दिलाएंगी विदेशी यात्रा का अनुभव, जरूर करें एक्सप्लोर

यात्रा। कुछ लोग ऐसे है जो विदेश घूमने जाना चाहते हैं लेकिन पैसों, पासपोर्ट या वीजा के कारण चाहत अब तक पूरी नहीं हो पाई है। ऐसे में किसी विदेशी जगह को घूमने का सपना, ख्वाब ही बनकर रह गया है। लेकिन भारत में ही कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो विदेशी जगहों को टक्कर देते हैं। भारत में खूबसूरत पहाड़ हैं तो शानदार समुद्र के किनारे भी हैं। स्कॉटलैंड, पेरिस और स्विट्जरलैंड घूमने का सपना देखने वाले लोगों के लिए भारत में कुछ नजारें इन देशों जैसे ही हैं। यदि आप स्कॉटलैंड घूमने जाना चाहते हैं तो भारत के स्कॉटलैंड की सैर कर सकते हैं। भारत के स्कॉटलैंड को घूमने के लिए न तो बहुत अधिक व्यय करने की आवश्‍यकता है और न ही पासपोर्ट और वीजा की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं भारत के स्कॉटलैंड के बारे में, जिसकी सैर दिलाएंगी विदेश यात्रा का अनुभव।

भारत का स्कॉटलैंड
कर्नाटक में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। समुद्र तल से 900 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित इस खूबसूरत हिल स्टेशन का नाम कुर्ग है। घूमने के लिए कुर्ग बहुत सुंदर जगह है। यहां कई पर्यटन स्थल हैं, जिनकी सैर दोगुना आनंद देगी।

कुर्ग के पर्यटन स्थल
कुर्ग के आसपास घूमने के लिए बेहतरीन जगहें हैं। कुर्ग में अब्बे फॉल्स, ईरपु फॉल्स, नालबंद पैलेस, राजा की गुंबद और मदिकेरी किले का नाम शामिल है। इसके अलावा ओंकारेश्वर मंदिर,नामद्रोलिंग मठ और मंडलपट्टी व्यू पॉइंट भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

कैसे पहुंचें कुर्ग 

कुर्ग जाने के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन दोनों ही सुविधाएं उपलब्‍ध है। अगर आप फ्लाइट से कुर्ग जा रहे हैं तो नजदीकी एयरपोर्ट मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जहां से कुर्ग की दूरी 137 किलोमीटर है। वहीं ट्रेन से कुर्ग जाने के लिए सबसे नजदीकी रेलने स्टेशन मैसूर जंक्शन है। मैसूर जंक्शन से कुर्ग की दूरी 117 किलोमीटर है। एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन से आप बस, निजी टैक्सी ले सकते हैं।

कुर्ग घूमने का खर्च

कुर्ग हिल स्टेशन घूमने जा रहे हैं तो यहां डेढ़ से दो हजार में अच्छे होटल में कमरा बुक कर सकते हैं। खाने पीने में लगभग 1000 रुपये का खर्च आएगा। वहीं घूमने के लिए रेंट पर स्कूटी या शेयर जीप ले सकते हैं। इसका खर्च 1000 रुपये तक होगा। दो दिन और दो रात की दो लोगों की यात्रा लगभग 5000 रुपये में पूरी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *