लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को हर वर्ष मिलेगें 12 हजार रूपए

मध्‍य प्रदेश। मध्‍य प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक सभी के लिए कई योजनएं चलाईं जा रही हैं। उसी में से एक है लाडली बहना योजना। इस योजना के अंतरगत राज्य की पात्र महिलाओं को 1 हजार रुपये की मासिक सहायता दी जाएगी। तो चलिए जानते है इस योजना के बारे में । मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिनों पहले महिलाओं को आर्थक मदद प्रदान करने के लिए इस महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया था। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि 5 मार्च से मध्यप्रदेश की बहन, बेटियों और बहू के लिए इस योजना का शुभारंभ हो चुका है। इस योजना में आवेदन करने के लिए 25 मार्च 2023 से हर गांव शहर में कैंप भी लगने शुरू हो चुके हैं। आवेदन के बाद जून से हर महीने महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपये आएंगे।

योजना के लिए आवेदन
गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवार की महिला लाडली बहना योजना के लिए पात्र होंगी। 23 से 60 वर्ष तक की आयु वाली महिल इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।  महिला के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रुपये से कम हो और 5 एकड़ से कम जमीन होनी चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की सभी महिलाएं इस योजना के लिए पात्र होंगी। इस योजना के अंतर्गत विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्त महिलाऐं भी पात्र होंगी। किसी भी स्कूल या कॉलेज में अध्यनरत् महिला को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

 आवश्‍यक डाक्यूमेंट

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रदेश प्यारी बहनों को मूल निवासी प्रमाण पत्र या आय प्रमाण पत्र देने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, निम्न दस्तावेज आवेदन के दौरान देने होंगे।  पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, सदस्य का समग्र आईडी, बैंक खाता जो आधार से लिंक हो, मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र।

आवेदन की प्रक्रिया
इस योजना में आवेदन करने का कोई ऑनलाइन माध्यम नहीं है। इसके लिए हर शहर और गांव में कैंप लगाया जायेगा जहां से आप आवेदनफॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए आप अपने गांव से ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदक बहनें कैंप में आने से पहले समग्र पोर्ट पर अपना आधार ई- केवाईसी करा लें। आवेदन करने वाली महिलाओं को स्वयं उपस्थित होकर लाइव फोटो खिंचवानी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *