इंदौर में 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन आज से

इंदौर। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 8 जनवरी से मध्य प्रदेश के इंदौर में शुरू हो रहा है। कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2019 के बाद पहली बार ये सम्मेलन भौतिक रूप से हो रहा है। पीएम मोदी सोमवार, 9 जनवरी को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे, जबकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार, 10 जनवरी को इसका समापन करेंगी। राष्ट्रपति समापन सत्र में प्रवासी भारतीयों को सम्मानित भी करेंगी।

सम्मेलन में 70 देशों से 3500 से अधिक सदस्य लेंगे हिस्सा:-
‘प्रवासी : अमृत काल में भारत की प्रगति के विश्वसनीय भागीदार’ की थीम के तहत हो रहे तीन दिवसीय सम्मेलन में 70 देशों से 3500 से अधिक सदस्य हिस्सा लेंगे। सम्मेलन के पहले दिन गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली, सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी, ऑस्ट्रेलिया की सांसद जेनेटा मैस्करेनहास शामिल होंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को उद्घाटन संबोधन देंगे। प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2002 में इसे मनाने की घोषणा की थी। यह दिन महात्मा गांधी की भारत वापसी का प्रतीक है। महात्मा गांधी वर्ष 1915 में दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश लौटे थे। 2015 के बाद से यह हर दूसरे साल मनाया जाता है।

सम्मेलन में शिरकत करने वाले अतिथि लगभग पहुंच चुके हैं। शनिवार को कई मेहमान इंदौर पहुंचे। इनमें सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी भी शामिल हैं। सम्मलेन के लिए 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तुरंत बाद 11 जनवरी से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन होगा, दोनों आयोजन 8 से 12 जनवरी तक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *