चुनौतियों को बढ़ाने वाला नहीं बल्कि दुनिया को समाधान देने के लिए जाना जाता है भारत: संसद में बोली राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

18th Lok Sabha session: 18वी लोकसभा के पहले सत्र के तीसरे दिन यानी आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित किया. इस दौरान उन्‍होंने सभी नवर्निवाचित सांसदों को बधाई दी. उन्‍होंने कहा कि आप सभी यहां देश के मतदाताओं का विश्वास जीतकर आए हैं. देशसेवा और जनसेवा का ये सौभाग्य बहुत कम लोगों को मिलता है. ऐसे में मुझे पूरा विश्वास है कि आप राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ अपना दायित्व निभाएंगे.

इसी बीच उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नवनिर्वाचित सरकार की प्राथमिकताओं को भी सामने रखा. राष्‍ट्रपति ने देश हुए लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है. इस बार भी महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया है. इस चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर में वोटिंग के अनेक दशकों के रिकॉर्ड टूटे हैं.

18th Lok Sabha: पूरी दुनिया में आज लोकसभा चुनाव की चर्चा

उन्होंने कहा कि भारत में हुए लोकसभा चुनाव 2024 की चर्चा आज पूरी दुनिया में हो रही है. दुनिया देख रही हैं कि भारत के लोगों ने लगातार तीसरी बार स्थिर और स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाई है. उन्‍होंने कहा कि छह दशक बाद ऐसा हुआ है जब भारत के लोगों की आकांक्षाएं सर्वोच्च स्तर पर हैं, लोगों ने मेरी सरकार पर लगातार तीसरी बार भरोसा जताया है.

‘दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था’

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के संकल्प ने आज भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना दिया है. 10 साल में भारत 11वें नंबर की अर्थव्यवस्था से ऊपर उठकर पांचवें नंबर पर जा पहुंचा है.

‘भारत दुनिया को समाधान देने के लिए जाना जाता है’

राष्ट्रपति ने कहा कि आज का भारत, दुनिया में चुनौतियों को बढ़ाने वाला नहीं बल्कि दुनिया को समाधान देने के लिए जाना जाता है. विश्व-बंधु के रूप में भारत ने अनेक वैश्विक समस्याओं के समाधान को लेकर पहल की है. जलवायु परिवर्तन से लेकर खाद्य सुरक्षा तक, पोषण से लेकर सस्टेनबल एग्रीकल्चर तक हम अनेक समाधान दे रहे हैं. चाहे वो हरित ऊर्जा हो या फिर ग्रीन मोबिलिटी, हम हर मोर्चे पर बड़े लक्ष्यों के साथ काम कर रहे हैं.

‘भारत में आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डोमेस्टिक एविएशन मार्केट’

इसके अलावा, राष्ट्रपति ने आगे कहा कि भारत में आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डोमेस्टिक एविएशन मार्केट है. अप्रैल 2014 में भारत में महज 209 एयरलाइन रूट्स थे. जबकि अप्रैल 2024 में इनकी संख्या बढ़कर 605 हो गई है. हवाई यात्रा में हो रहे इस विस्तार का सीधा लाभ टीयर-2, टीयर-3 शहरों को हो रहा है.

अति पिछड़े जनजातीय समूहों के लिए भी हो रहा काम

उन्‍होंने कहा कि 24 हजार करोड़ रुपये से अधिक की पीएम-जनमन जैसी योजना आज अति पिछड़े जनजातीय समूहों के उत्थान का जरिया बन रही है. सरकार, पीएम सूरज पोर्टल के माध्यम से वंचित वर्गों तक आजीविका के अवसरों को पहुंचाने के लिए सुलभ ऋण भी उपलब्ध करा रही है. मेरी सरकार, दिव्यांग भाइयों और बहनों के लिए, किफायती और स्वदेशी सहायक उप करण विकसित कर रही है.

डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर

राष्‍ट्रपति ने सुरक्षा को लेकर कहा कि हमारी सरकार ने डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज के Reforms से डिफेंस सेक्टर को बहुत लाभ हुआ है. 40 से अधिक ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज को 7 निगमों में संगठित करने से इनकी क्षमता और दक्षता दोनों बढ़ी हैं. ऐसे ही Reforms के कारण भारत आज 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक की डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कर रहा है.

इसे भी पढ़ें:-  Rain Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, तेज हवा के साथ झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *