अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा ने बनाया चीन विरोधी कानून, चीनी अब नहीं खरीद पाएंगे जमीन

वॉशिंगटन। अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा ने एक चीन विरोधी कानून बनाया है। फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डेसानटिस ने इस कानून पर आज हस्ताक्षर भी कर दिए। फ्लोरिडा में चीन के प्रभाव को बढ़ने से रोकने के लिए यह कानून बनाया गया है। आपको बता दें कि इस कानून के बनने के बाद अब चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े लोग फ्लोरिडा में जमीन नहीं खरीद पाएंगे। साथ ही चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) से जुड़े एप और सरकारी और शैक्षणिक संस्थाओं में इस्तेमाल होने वाले सर्वर और डिवाइस को भी बैन कर दिया है।

फ्लोरिडा के शिक्षण संस्थानों में सीसीपी के प्रभाव को बढ़ने से भी रोका जाएगा। फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डेसानटिस ने आज ट्वीट कर यह जानकारी दी। आपको बता दें कि फ्लोरिडा में चीन विरोधी कानून ऐसे समय में सामने आया है, जब ऐसे खबरें आ रहीं थी कि टेक्सास और फ्लोरिडा में सार्वजनिक नीतियों को आकार देने के लिए चीन वीचैट सहित अन्य साधनों का इस्तेमाल कर रहा है। जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। टेक्सास में भी चीन, रूस, ईरान, उत्तर कोरिया की सरकारों, कंपनियों और नागरिकों के जमीन खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

गौरतलब हो कि चीन के एक पूर्व सैन्य अधिकारी ने वर्ष 2021 में टेक्सास के डेल रियो में अमेरिका के लॉफलिन एयरफोर्स बेस के पास एक लाख 40 हजार एकड़ जमीन की खरीद की थी। जिसके बाद विवाद शुरू हो गया था। टेक्सास के गवर्नर ने पहले ही चीन के खिलाफ कानून बनाने के संकेत दे दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *