ओरेंज बर्फी टेस्टी होने के साथ इम्यूनिटी बूस्टर भी, इसे बनाना है बेहद आसान

रेसिपी। संतरे का जूस तो आपने कई बार पिया होगा लेकिन क्या कभी संतरे की बर्फी खायी है। अगर नहीं तो आज हम आपको ओरेंज बर्फी बनाने का आसान तरीका बताएंगे। संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करता है, जिससे छोटी-मोटी बीमारियां आसपास भी नहीं फटकती हैं। संतरे की बर्फी में भी ये गुण मौजूद होता है। संतरे की बर्फी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। ओरेंज बर्फी हेल्दी होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होती है, जिसे गर्मी के मौसम में बनाकर खाया जा सकता है।
अगर आप नए स्वाद को लेने के शौकीन हैं तो इस बार ओरेंज जूस के बजाय संतरे की बर्फी की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाना काफी सरल है और कम वक्त में ही संतरा बर्फी बनकर तैयार हो जाती है। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि।

सामग्री
संतरे – 5
मावा – 1/2 किलो
काजू – 1 टेबलस्पून
बादाम – 1 टेबलस्पून
चीनी – 400 ग्राम
कस्टर्ड – 1 टी स्पून
नारियल कद्दूकस – 1/4 कप
देसी घी – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

बनाने की विधि
स्‍वादिष्‍ट संतरे की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले संतरों के छिलके का हटा लें। अब संतरे की हर फांक को खोलकर उसके बीज बाहर निकालें और गूदा एक बर्तन में अलग रखते जाएं। इसके बाद एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और उसमें मावा मैश कर डाल दें। करछी से चलाते हुए मावा को कुछ देर तक भूनने के बाद उसमें चीनी मिला दें और मावा को 5-7 मिनट तक और पकाएं। मावा धीमी आंच पर ही सेकें जिससे कि जले नहीं।

कुछ वक्त में चीनी और मावा एकसार हो जाएंगे। मावा को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि उसका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में संतरे का पल्प डालें और करछी से मावे के साथ अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद मिश्रण में कद्दूकस किया नारियल भी डालकर मिला लें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें देसी घी और इलायची पाउडर डालकर करछी से चलाते हुए अच्‍छे से मिला लें। मिश्रण ठीक से पकने के बाद गैस बंद कर दें।

इसके बाद एक थाली या ट्रे लें और उसे घी लगाकर चिकना कर लें। अब ट्रे में तैयार किया गया मिश्रण डालकर चारों और समान अनुपात में फैला दें। इसके ऊपर कटे हुए काजू बादाम डालकर हल्का सा दबाएं और बर्फी को सैट होने के लिए रख दें। कुछ वक्त चाकू की मदद से संतरा बर्फी को मनचाहे आकार में काट लें। टेस्टी और हेल्दी ओरेंज बर्फी सर्व करने के लिए तैयार हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *