बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों से लगाएं प्याज का रस

हेयर केयर। बालों का ख्याल रखने के लिए लोग कई घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। कुछ लोग हेयर केयर रूटीन में प्याज का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप बालों पर प्याज का रस लगाने का सही तरीका जानते हैं? सही तरीके से बालों में प्याज का रस लगाकर कुछ ही दिनों में बालों को काला, घना और प्रॉब्लम फ्री बना सकते हैं।

प्याज के रस में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, प्याज के रस को एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों का भी बेस्ट सोर्स माना जाता है। ऐसे में प्याज का रस आपके बालों का हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकता है। आइए जानते हैं बालों पर प्याज का रस लगाने का सही तरीका और इसके फायदों के बारे में-

बालों में प्याज का रस लगाने के फायदे:-

प्याज का रस सल्फर रिच होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भी भरपूर होता है। ऐसे में बालों पर प्याज का रस लगाने से ना सिर्फ आपको हेयर फॉल से छुटकारा मिल सकता है, बल्कि स्कैल्प का डैंड्रफ भी कम होने लगता है। इसके अलावा, सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए भी हेयर केयर में प्याज के रस का इस्तेमाल बेस्ट होता है। प्याज का रस बालों को जड़ से मजबूत बनाकर लम्बा, घना और मुलायम रखने में भी मददगार होता है।

कोकोनट ऑयल की मदद लें:-
बालों पर प्याज का रस लगाने के लिए आप नारियल के तेल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए कोकोनट ऑयल और प्याज के रस को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को स्कैल्प से बालों पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें।

मेहंदी में मिक्स करें:-
सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेहंदी में भी प्याज का रस मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 कटोरी मेहंदी में चाय पत्ती का पानी और 1-2 प्याज का रस निकालकर मिला लें। अब मेहंदी को बालों पर लगाएं और कुछ समय बाद धो लें। इससे आपके बाल नेचुरली ब्लैक होने लगेंगे।

आवंले का जूस यूज करें:-
बालों में प्याज का रस लगाने के लिए आप इसे आंवले के जूस में भी मिक्स कर सकते है। इसके लिए बराबर मात्रा में आंवले का जूस और प्याज का रस ले लें। अब इस मिक्सचर को बालों पर लगाएं और 2-3 घंटे बाद साफ पानी से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *