Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में इस दिन होगा विधानसभा चुनाव, 4 अक्टूबर को सामने आएंगे परिणाम  

Assembly Election 2024: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों का एलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से कहा कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में तो वहीं हरियाणा में सिंगल फेज में वोटिंग होगी.

बता दें कि इस साल जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में हरियाणा और जम्‍मू कश्‍मीर में विधान संभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया गया है, ऐसे में जम्‍मू कश्‍मीर में 18, 25 सितंबर और 1 अक्‍टूबर को होंगे जबकि हरियाणा में भी 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे. वहीं दोनों जगहों पर वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी.

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे

जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे, जिसमें पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर को जबकि तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा. वहीं, वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी. हालांकि बात करें हरियाणा की तो यहां कुल वोटरों की संख्या 2 करोड़ एक हजार है. वहीं यहां 90 सीटों पर चुनाव होने है, जिसके लिए 20,629 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.  

जम्मू-कश्मीर में हैं 90 विधानसभा सीटें

आपको बता दें कि जम्‍मू कश्‍मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे. इससे पहले साल 2014 में आखिरी बार विधानसभा चुनाव हुआ था. जम्मू में विधानसभा की 43 और कश्मीर घाटी में 47 सीटें हैं. कुल मिलाकर 90 सीटों पर चुनाव होंगे, जिसके लिए 87.09 लाख वोटर मतदान करेंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कुल 11,838 पोलिंग बूथ होंगे. हालांकि साल 2014 में विधानसभा की 87 सीटों पर चुनाव हुए थे.

इसे भी पढें:-UP:सीएम योगी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी की पुण्यतिथि पर किया नमन, कहा- भारतीय राजनीति के थें अजातशत्रु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *